विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने को हरसंभव प्रयास करेंगे : कुलपति

0
746

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के नए कुलपति प्रोफेसर जेेवी वैशम्पायन ने कहा कि वे विश्वविद्यालय की संपूर्ण क्षमताओं का सदुपयोग कर समस्त विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने को हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने यह उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय के समस्त अंग सम्यक रूप से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर देश और क्षेत्र के गुणात्मक विकास में सहयोग करेंगे। प्रो. वैशम्पायन सोमवार को अपराह्न विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में अपने स्वागत और अभिनंदन समारोह में उपस्थित अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी और छात्र ये सभी विश्वविद्यालय के प्रमुख अंग हैं। उनकी कोशिश होगी कि उनके कार्यकाल में उपलब्ध सभी दिनों का अधिकतम सदुपयोग हो। विश्वविद्यालय बड़ा संस्थान है, इसके सभी अंगों को ठीक से चलाने की जिम्मेदारी सामूहिक होती है। सभी अंग ठीक ढंग से काम करें यह दायित्व बोध हर किसी में होना चाहिए। अगर कोई अंग शिथिल पड़ता है तो उसका असर दूसरों पर भी पड़ता है। प्रो. वैशम्पायन ने कहा कि वे यह प्रयास करेंगे कि सभी कार्य और लक्ष्य तय समय में ही पूरे हों। उन्होंने शिक्षण के कार्य को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए यह उम्मीद जताई कि सभी लोग विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने को समुचित प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वे ही संस्थाएं नाम कमाती हैं जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में सक्षम है। प्रो. वैशम्पायन ने कहा कि उनका प्रयास यही होगा कि विवि में क्लासरूम और लैब की गतिविधियां नियमित रूप से चलें ताकि विद्यार्थी के जीवन में हर दिन कुछ गुणात्मक बदलाव आए। यह विश्वविद्यालय बंुदेलखंड क्षेत्र को समृद्ध बनाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाए, इसके लिए भी वे समुचित कदम उठाएंगे। बुंदेलखंड का विकास प्रदेश और कंेद्र सरकारों की प्राथमिकता में शामिल है। ऐसे में विवि के लिए अहम अवसर उपलब्ध होगा। क्षेत्र में प्रस्तावित डिफेंस हब का जिक्र करते हुए प्रो. वैशम्पायन ने कहा कि उसमें विवि के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों के लिए काम और रोजगार के मौके उपलब्ध होंगे। हमें रोजगार के संभावित अवसरों का दोहन करने के लिए समुचित रणनीति बनानी होगी। रानी लक्ष्मीबाई को याद करते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि सब मिल.जुलकर क्षेत्र और विश्वविद्यालय को समृद्ध बनाएंगे।
इससे पहले कुलसचिव डा. चतुर्भुजी गुप्त ने नए कुलपति का स्वागत करते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि सभी अधिकारी, कर्मचारी और शिक्षक उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। उनके सभी निर्देशों का पालन तत्परता से करेंगे। वित्त अधिकारी धर्मपाल ने विवि में पठन.पाठन के कार्य को सबसे अधिक महत्व देने पर जोर दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रो. वैशम्पायन के कुशल नेतृत्व में इस विवि का नाम और चमकेगा। परीक्षा नियंत्रक नारायण प्रसाद ने गरमजोशी से प्रो. वैशम्पायन का स्वागत करते हुए उनके व्यक्तित्व के विविध पहलुओं का जिक्र किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि विवि की लोकप्रियता का दायरा और विस्तृत होगा। विवि के कर्मचारियों की ओर से लालजी एवं जीके नायक, शिक्षकों की ओर से डा. कुसुम सिंह भदौरिया और प्रो वीके सहगल ने गरमजोशी से नए कुलपति प्रो. वैशम्पायन का स्वागत किया। अंत में राकेश कुमार ने सभी के प्रति आभार जताया। इससे पूर्व सभी शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने फूलमालाओं से नए कुलपति प्रो. वैशम्पायन का स्वागत किया। स्वागत समारोह का संचालन हिंदी विभाग के अध्यक्ष डा. मुन्ना तिवारी ने किया। इस समारोह में पूर्व पीवीसी प्रो. पंकज अत्री, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. देवेश निगम, कुलानुशासक प्रो. आरके सैनी, प्रो. एसपी सिंह, प्रो. एमएम सिंह, प्रो. सीबी सिंह, प्रो. अपर्णा राज, डा. डीके भट्ट, प्रो. पूनम पुरी, प्रो. सुनील काबिया, प्रो. प्रतीक अग्रवाल, डा. पुनीत बिसारिया, डा. नीता यादव, डा. रामवीर सिंह, डा. प्रशांत मिश्रा, डा. मुहम्मद नईम, डा. नेहा मिश्रा, इंजी राहुल शुक्ला, उमेश शुक्ल, सतीश साहनी, जय सिंह, राघवेंद्र दीक्षित, डा. श्वेता पाण्डेय, डा. अजय कुमार गुप्त, अनिल बोहरे समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।
इससे पूर्व आज सुबह कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस मौके पर विवि के अनेक अधिकारी, शिक्षक और कर्मचारियों ने भी रानी लक्ष्मीबाई को भावपूर्वक याद किया।

LEAVE A REPLY