यह मोना डार्लिंग नहीं, ले उड़ेगी आपका माल

0 मोबाइल फोन पर आ रहे मोनिका, सोनिका और तमाम नाम से फोन 0 हसीन आवाज सुनने वाले खो देते हैं होश और खाते से गायब हो जाती है रकम

0
1116

झाँसी। तकनीकी के क्षेत्र में जितनी सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। उतना ही दिन ब दिन खतरा भी बढ़ता जा रहा है। मोबाइल बैंकिंग और डिजीटल इण्‍डिया जैसी बातें हमको एक ओर एडवांस बना रही हैं, तो दूसरी ओर हमारी ही जेब काटने से भी पीछे नहीं हट रही हैं। साइबर क्राइम पूरी तरह चरम पर है और आए दिन लोग नए नए तरीके खोज रहे हैं।
ऐसा ही उन लोगों के साथ हो रहा है, जोकि मोबाइल पर अनजान महिलाओं से बातचीत करने के आदी हैं। वह लोग सावधान हो जाएं। ऐसे लोग मोनिका, सोनिका जैसे तमाम नाम की अनजान महिलाओं की नजरों पर चढ़े हुए हैं। चंद मिनट में ही हजारों लाखों रुपये हड़प जाने वाली यह महिलाएं फिलहाल पुलिस के लिए भी अबूझ पहेली बनी हुई हैं। साइबर विशेषज्ञ भी ऐसे नामों से मोबाइल फोन पर आने वाली किसी भी अनजान काल से सतर्क रहने की सलाह देते हैं। साइबर विशेषज्ञ शैलेष वैदया बताते हैं कि छह माह में मोनिका, सोनिका आदि नामों से अनजान महिलाएं उन लोगों पर आर्थिक कहर बरपा रही है, जो चंद समय में भारी मुनाफा कमाने का शौक रखते हैं। उन्होंने बताया कि हर्बल सीड्स का व्यापार करने के नाम पर करोड़ों का लालच दिया जा रहा है। एक बार इस दलदल में फंसने वालों से लाखों रुपये ऐठें जा रहे हैं। सिर्फ यूपी में अब तक 10 से भी अधिक मामले प्रकाश में आ चुके हैं। लोगों को किसी भी तरह की ठगी से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतनी होगी। किसी भी तरह से लोभ में न आएं। धोखे का अंदेशा होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें। गोपनीय जानकारियां फोन पर किसी के साथ बिल्कुल भी साझा न करें।

LEAVE A REPLY