राष्ट्रीय एकता शिविर में स्वयंसेवकों का सराहनीय प्रदर्शन

10 से 16 दिसम्बर तक तिरुवंतपुरम में आयेाजित हुआ था शिविर

0
88

झांसी। राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशालय तिरुवंतपुरम, केरल में आयोजित राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा आयोग योजना के स्वयंसेवकों द्वारा सराहनीय प्रदर्शन किया। यह जानकारी आज बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा.मुन्ना तिवारी तथा कार्यक्रम अधिकारी डा.श्वेता पाण्डेय ने दी।
उल्लेखनीय है कि डा.पाण्डेय के नेतृत्व में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के दस सदस्यीय स्वयंसेवकों काा दल जिसमें प्रज्ञा, श्रुति सिंह, मेघा, भावना भारद्वाज, काजल, यश्वी खरे, अभिषेक, सागर वर्मा, शिव अवतार तथा आशीष कुमार शामिल थे, को राष्ट्रीय सेवा योजना के उक्त शिविर में सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का गौरव प्राप्त हुआ। डा.पाण्डेय ने बताया कि उक्त शिविर का आयोजन भारत सरकार के युवा मामले तथा खेल मन्त्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशालय तिरुवंतपुरम, केरल द्वारा 10 से 16 दिसम्बर 2018 तक सात दिवसीय शिविर का आयोजन साईं ग्राम तिरुवंतपुरम के श्री सत्य साईं आर्ट एण्ड साईन्स काॅलेज में किया गया था। शिविर में केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर तथा गुजरात राज्यों से राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। डा.पाण्डेय ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन व्याख्यान, ग्रुप डिस्कशन, श्रमदान, साहित्यिक प्रतियोगिताओं का आयोंजन किया जाता था, जिससे स्वयंसेवकों का सर्वागीण विकास हो सके।


प्रतिदिन होने वाले सांस्कृतिक कार्यøमोंकी श्रंृखला में 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय सेवा योजना, उत्तर प्रदेश की ओर से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों द्वारा बुन्देली संस्कृति की प्रतीक राई तथा दीवारी नृत्य का प्रदर्शन किया गया, जिसे उपस्थित विभिन्न राज्यों के स्वयंसेवकोें ने सराहना की। इस शिविर का उद्घाटन 10 दिसम्बर को जबकि समापन 16 दिसम्बर को हुआ।

LEAVE A REPLY