राजभाषा माह के तहत हुआ पुरस्कार वितरण

0
29

झांसी। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के झांसी मंडल पर ए.के. मिश्र, मंडल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 155 वीं बैठक का आयोजन किया गया ।
मंडल रेल प्रबंधक एके मिश्र ने उद्घाटन भाषण में कहा कि झांसी मंडल पर राजभाषा संबंधी कार्यों का निष्पादन काफी संतोषजनक है और आंकड़ों से विदित होता है कि राजभाषा अधिनियम की धारा 3/3 के अंतर्गत आने वाले दस्तावेज भी नियमानुसार जारी किए जा रहे हैं। मंडल पर स्टेशनों, कार्यालय परिसरों में लगाई जाने वाली सूचनाऐं बोर्ड इत्यादि नियमानुसार हिंदी में है और कार्यालयीन कार्य को भी गृह मंत्रालय द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप निष्पादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज अत्यंत हर्ष का विषय है कि मंडल पर आयोजित राजभाषा माह-2018 के पुरस्कार भी वितरित किए जा रहे हैं । उन्होंने सभी पुरस्कृत अधिकारियों व कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए अपना शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करने का आह्वान किया ।
इस अवसर पर मंडल के राजभाषा अधिकारी एम.एम. भटनागर ने मंडल में हो रहे हिंदी कार्यों की विभागवार समीक्षा की और राजभाषा माह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के संबंध में कहा कि जिस तरह से कर्मचारियों ने इन प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लिया है। इससे साफ जाहिर होता है कि हमारे मंडल के साथ ही अन्य स्टेशनों पर कर्मचारियों का राजभाषा के प्रति काफी रूझान है । इससे वे भविष्य में भी अपने-अपने कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग व प्रसार को बढ़ाएंगे । मंडल पर राजभाषा माह के दौरान अधिकारियों की तत्काल भाषण प्रतियोगिता व प्रश्न मंच प्रतियोगिता तथा कविता पाठ प्रतियोगिता के साथ-साथ हिंदी टिप्पणी एवं प्रारुप लेखन, हिंदी निबंध, हिंदी वाक् आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं थी। इन प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों एवं उनके अधिकारियेां द्वारा संस्तुति नामों के आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया गया। राजभाषा के क्षेत्र में उत्कृष्ट विभाग की चल बैजयंती वरिष्ठ मंडल इंजीनियर क/वि विभाग को तथा उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन समिति की चल बैजयंती वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर, आरएस, झांसी को दी, जिसे क्रमशः रजत कुमार सिंह तथा मयंक शांडिल्य, वरि.मं.वि.इंजी. (टीआरएस) झांसी ने ग्रहण की । वर्ष भर में सर्वाधिक हिंदी डिक्टेशन देने का पुरस्कार, वीके तिवारी,वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, झांसी को प्रदान किया गया । इसके अतिरिक्त राजभाषा माह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं व हिंदी में सराहनीय व उत्कृष्ट कार्य करने वाले 115 अधिकारियों/कर्मचारियों को नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम में विपिन कुमार सिंह वरि.मं.वा.प्रबंधक, उल्लास कुमार वरि.मं.कार्मिक अधिकारी, वी.पी.एस भदौरिया वरि.मं.यां.इंजी सीएंडडब्ल्यू, गुंजन श्रीवास्तव मंडल इंजी./उत्तर, शरद गुप्ता ईडीपीएम, अजय सिंह वरि.मंडल इंजी/मध्य, देवेन्द्र पाल सिंह, मंडल इंजीनियर मुख्यालय, महेश कुमार गुप्ता सहा विद्युत इंजी., जी.पी.मिश्रा सहा.का.अधि., सुश्री वर्मा सहा.का.अधि, एनके श्रीवास्तव, सहा मंडल विद्युत इंजी./सामान्य, पार्थसारथी राय, सहा सुरक्षा आयुक्त झांसी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मंडल कार्यालय के राजभाषा विभाग में कार्यरत प्रकाश चन्द्र जाटव वरिष्ठ अनुवादक, श्रीकांत शर्मा कनिष्ठ अनुवाद व राजेश त्रिपाठी प्रवर लिपिक आदि का सहयोग अत्यन्त सराहनीय रहा। संचालन राजभाषा अधिकारी एमएम भटनागर द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन वरिष्ठ अनुवादक भगवानदास द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY