डीआईजी ने पुलिस कार्यप्रणाली को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश

0
936

झाँसी। साल के आखिरी दिनों में जिले के पुलिस थानों में दर्ज अपराधों की स्थिति पर पुलिस महानिरीक्षक सुभाष चंद्र बघेल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओ पी सिंह ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में चर्चा कर उनकी समीक्षा की। डीआईजी/ पुलिस कप्तान ने थाना प्रभारियों से अपराध विवेचनाए पड़ताल की स्थिति और उनके लंबित होने पर भी सवाल- जवाब किए। मारपीट, लूट, हत्या, नाबालिगों के अपहरण- गुमशुदगी, वाहन चोरी के अलावा संपत्ति संबंधी अपराधों की विवेचना पूर्ण कर साल के अंत से पहले चालान कोर्ट में पेश करने की हिदायत दी। अपराध समीक्षा बैठक सोमवार सुबह करीब 11 बजे से शुरू होकर देर शाम तक जारी रही और एसएसपी ने थाना स्तर पर लंबित अपराधों में से साल
के अंत तक विवेचना पूर्ण कर चालान पेश किए जाने की स्थिति को लेकर जानकारी लेते हुए हर हाल में शत-प्रतिशत प्रकरणों की जांच पूरी करने की चेतावनी दी। इस मौके पर सहायक पुलिस अधीक्षक मुश्ताक अहमद, एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय, एसपी ग्रामीण राहुल मिठास, सीओ सिटी जितेन्द्र सिंह परिहार, सीओ सदर संग्राम सिंह आदि उपस्थित रहे।

थाना स्तर पर पैण्डेंसी कम करने के निर्देश

बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओपी सिंह ने थाना प्रभारियों को अपने – अपने थाना की पैण्डेसी पुलिस मु यालय के निर्देशानुसार कम करने के निर्देश दिए गए और थाना पर दर्ज प्रकरणों में तुरंत अनुसंधान कर पीडि़त को न्याय दिलवाने की बात कही। बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को अपने -अपने थाना क्षेत्र में लोकल स्पेशल एक्ट की कार्यवाही, एमवी एक्ट की कार्यवाही, टॉप 10 अपराधियों पर निरोधात्मक कार्रवाई, अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही, स पति संबंधी अपराधों में बरामदगी अधिकाधिक करने, स्थायी वारंटियों भगौड़ों और पीओ को गिर तार करने, हार्डकोर अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करने, कैश ऑफीसर स्कीम के तहत चयनित प्रकरणों में तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए।

आधुनिक तकनीक का उपयोग करने की जरूरत

बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओ पी सिंह ओर से प्रभारी निरीक्षकों को अपराधों के अनुसंधान में अधिकाधिक आधुनिक तकनीक प्रयोग करने, अनुसंधान किट का उपयोग करने के निर्देश दिये। इसके साथ – साथ पुलिस मु यालय द्वारा थानों के मूल्यांकन के लिए शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना पीएमएस पर सही अपडेशन समय पर करने के निर्देश दिए गए। प्रभारी निरीक्षकों को सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट में ज्यादा से ज्यादा इन्द्राज करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की ओर से थाना प्रभारियों को थाना पर आने वाले परिवादियों के साथ अच्छा व्यवहार करने के निर्देश दिए और उनके द्वारा प्राप्त परिवाद पर तुरंत कार्यवाही करते हुए उनको तुरंत न्याय दिलाने को कहा। एसएसपी ने थाना प्रभारियों को थाना पर आने वाली महिलाओं बच्चों एवं बुजूर्गों के साथ भी अच्छा व्यवहार रखने की बात कही।

LEAVE A REPLY