सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में करेंगे आंदोलन : आरपी सिंह

0
1548

झांसी। नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्प्लाईज संघ के मंडल कार्यालय शुक्ल सदन में केन्द्रीय कार्यकारिणी की सभा का आयोजन किया गया, जिसमें केन्द्रीय अध्यक्ष सैयद शकील हैदर ने अध्यक्षता की। सभा में मुख्य अतिथि के रूप में संघ के महामंत्री एवं नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मेन के संयुक्त सचिव आरपी सिंह उपस्थित रहे।
बैठक में वक्‍ताओं ने कहा कि 30 जून 2016 को एनडीए सरकार के मंत्रियों के समूह ने एनजेसीए/एनएफआईआर से कहा था कि (1) एनपीएस रद्द होगा (2) न्यूनतम वेतन में संशोधन किया जायेगा और (3) फिटमेन्ट फार्मूला में सुधार एवं अन्य मांगों पर विचार किया जायेगा। उसके बाद दो वर्ष बीतने पर भी सरकार ने अपना कमिटमेन्ट पूरा नहीं किया। इसके कारण एनसीआरईएस लगातार धरना, मीटिंग और प्रदर्शन का आयोजन कर रहा है। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह, मंडल सचिव वीजी गौतम, टीपी सिंह, वीके सिंह, जेके चौबे, श्रीमती नीलम सिंह, लालजी सिंह चौहान, अरूण कुमार गुप्ता, सुरेश कुमार राय, एस के सैनी, आर डी सचान, एन के सिंह, महेन्द्र कुमार सेन, नीरज दुबे, केएस शुक्ला, सुभाष चन्द्र बोस, राजेश गुप्ता, शैलेन्द्र कुमार सिंह, भानु प्रताप सिंह चंदेल, एस के सिंह, राजेश कुमार त्रिपाठी राजकुमार थापक, इंद्रविजय सिंह, कामता प्रसाद साहू, आई के पाण्डे आदि उपस्थित रहे । अंत में आभार गौरव श्रीवास्तव ने व्‍यक्‍त किया।

फिर से करेंगे चक्‍का जाम

बैठक में संघ के महामंत्री ने कहा कि सरकार की वादा खिलाफी पर एनसीआरईएस ने अपनी वर्किंग कमेटी मीटिंग में महत्वपूर्ण मांगो जैसे, जीपी 1900 को जीपी 2000 में, जीपी 2400 को 2800 में, जीपी 4600 को जीपी 4800 में मर्ज करने, रनिंग स्टाफ के जीपी 4200 को 4600 करने, ग्रुप ‘सी’ के अपेक्स लेवल को ग्रुप ‘बी’ गजटेड में अपग्रेड करने, ट्रैकमैन कैटेगिरी में 10:20:20:50 का अनुपात लागू करने जैसे मुद्दों पर रेलवे बोर्ड स्तर पर सहमति बन जाने के बाद भी उनका क्रियान्वयन न होने के कारण 8 व 9 जनवरी 2019 को तीनों मंडलों (इलाहाबाद, झांसी और आगरा) में रैली, प्रदर्शन और मीटिंग करने का निर्णय वर्किंग कमेटी की मीटिंग में लिया है, ताकि सरकार प्रमुख मांगों पर निर्णय कर सके। ऐसा न होने पर कर्मचारी पुनः चक्का जाम करेंगे।

यह रहीं प्रमुख माँगें:-

(1) नई पेन्शन स्कीम (एनपीएस) रद्द किया जाय।
(2) न्यूनतम वेतन और फिटमेन्ट फार्मूले में सुधार किया जाय।
(3) जीपी 4600 ( फोर्थ सीपीसी) को जीपी 4800 में मर्ज किया जाय।
(4) टेक्नीशियन सेकेण्‍ड के पदों को टेक्नीशियन फर्स्‍ट में मर्ज किया जाय।
(5) ग्रुप सी के अपेक्स लेवल को ग्रुप बी (गजेटेड) में अपग्रेड किया जाय।
(6) ट्रैक मेनटेनर कैटेगिरी में जीपी 2800, 2400, 1900, 1800 (चतुर्थ सीपीसी ) को क्रमशः 10:20: 20: 50 के अनुपात में लागू किया जाय ।
(7) लोको पायलट (मेल/एक्सप्रेस) को जीपी 4600 दिया जाय।
(8) ट्रैक मेनटेनरों को टेक्नीशियन कैडर के समान जीपी 4200 तक प्रमोशन चैनल दिया जाय।
(9) एस एण्‍डटी, इलेक्‍ट्रीकल, पीवे,ओएचई, सीएण्‍डडब्‍ल्‍यू, टीआरडी, ओपीटीजी आदि सभी सेफ्टी कैटेगिरी के हेल्पर, टेक्नीशियन एवं सुपरवाइजरो को
हार्डशिप एलाउंस दिया जाय।
(10) टिकट चेकिंग स्टाफ को रनिंग स्टाफ माना जाय और रनिंग स्टाफ को दी जाने वाली समस्त सुविधायें टिकट चेकिंग स्टाफ को दी जाएं।
(11) लारजेस पुनः शुरू की जाए।
(12) सफाई कर्मचारियों को दूसरे विभाग में जाने के लिये अवसर प्रदान किया जाय।
(13) 12 घन्टे की ड्यूटी खत्म की जाए, रनिंग एवं संरक्षा कैटेगिरी में 8 घन्टे ड्यूटी करायी जाय।
(14) रेल आवासों के रख-रखाव में सुधार करने के लिये अधिकारी और कर्मचारी के आवासों के जोन अलग-अलग किये जाएं।
(15) एक्‍स सर्विसमैन के वेतन निर्धारण एवं पोस्ट रिटायरमेन्ट के केसों में उनके द्वारा सेना में की गई पूर्व की सर्विस का पूरा लाभ दिया जाय।
(16) एमएसीपी के लिए वैरी गुड की शर्त को हटाया जाय।
(17) रनिंग स्टाफ के किलोमीटरेज एलाउन्स को अविलम्ब संशोधित किया जाय और एएमए का भुगतान सातवें वेतनमान के अनुसार मिल रहे वेतन का एक प्रतिशत एक जनवरी 2016 से दिया जाय।
(18) सभी यूनीफार्म पाने वाले कर्मचारियों को समान रूप से 10000/-रू वार्षिक पोशाक भत्ता दिया जाय।
(19) रोड साइड के आवासों एवं कार्यालयों में शुद्ध पानी मुहैया कराया जाय।
(20) रनिंग रूम और रेस्ट रूमों को एसी किया जाय।
(21) ट्रैकमेन्टेनर कैटेगिरी के लिये स्टेशन/क्रासिंग के पास ‘‘टूल कम रेस्ट रूम’’ बनाया जाए एवं कैटल रन ओवर के केस में ट्रैकमैनों से ट्रैक सफाई न करायी जाय।
(22) रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत नियमों के अनुसार एसएण्‍डटी विभाग में एसएसई/जेई(एसआईजी.), ईएसएम, हैल्‍पर (एसआईजी.) इत्यादि के नये पदों का सृजन किया जाए।
(23) एसएण्‍डटी स्टाफ को फेलियर पर एक दिन का 100 प्रतिशत टीए दिया जाए।
(24) नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के सभी चिकित्सालयों में कर्मचारियों की सुविधा के लिये शनिवार को लंच के बाद ओपीडी में कार्य शुरू कराया जाय।
(25) चीफ क्रू कन्ट्रोलर के पद पर एल.आई. की जगह ड्राफटेड लोको पायलट को ही पोस्ट किया जाए।

LEAVE A REPLY