मोबाइल पर ठगी करने वाले अंर्तराज्यीय गिरोह  के सदस्य गिरफ्तार

0
46

हमीरपुर। लोगों को पहले इनाम का झांसा देने और फिर उनके साथ धोखाधड़ी कर पैसे ऐंठने वालेेे अंर्तराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश पुलिस ने किया।  पुलिस ने हाईवे स्थित बेतवा पुल के पास से छह आरोपियों को गिरफ्तार किया और पकड़े गए,आरोपियों के कब्जे से नगदी, मोबाइल, तीन चोरी की बाइकें बरामद कींं। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व आईटी एक्ट के तहत दर्ज मुकदमा किया गया। एक आरोपी भागने में सफल रहा। स्थानीय कोतवाली में मुकदमा दर्ज कर पकड़े गये आरोपियों को जेल भेजा गया। साथ ही आरोपियों को पकड़ने वाली टीम को 10 हजार रुपये की धनराशि से पुरस्कृत किया गया।
पकड़े गए आरोपियों ने प‌ुलिस की पूछताछ में बताया कि वह लोगों को फोन कर कहते हैं कि आपका नंबर हमारे लकी ड्रा में विजेता घोषित किया गया है। आपको वोडाफोन, एयरटेल जैसी अन्य सेल फोन कंपनी की ओर से ढाई लाख रुपये नगदी, कार, स्कार्पियो, पल्सर अन्य लुुभावने आफर देकर फाइल प्रोसेस करने के नाम पर अपने विभिन्न बैंक एकाउंटों में पैसा कई किश्तों में जमाकर लोगों से ठगी करते थे। हमीरपुर के पुलिस लाइन सभागार में घटना का खुलासा करते हुए एसपी हेमराज मीना ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि पिछले तीन वर्षों से ठगी का कार्य कर रहे हैं। अभी तक कई जिलों के लोगों को गुमराह कर करीब 35.50 लाख रुपये की ठगी कर अपने विभिन्न बैँक एकाउंटों में जमा किए हैं। बताया कि ठगी की धनराशि खाते में आने के बाद सभी अपना अपना हिस्सा बांट लेते थे। आरोपियों ने पूछताछ में बताया ‌कि अब तक हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर देहात व ‌बिहार प्रांत के कई जिलों में लोगों को ठगा है। एसपी द्वारा पकड़े गए आरोपियों में अजीत, रिंकू सिंह  (कानपुर नगर), गोविंद  (कानपुर देहात), रवि सिंह विनोद बताए हैं।
जबकि एक आरोपी राघवेंद्र  निवासी समाजनगर थाना घाटमपुर भागने में सफल रहा, बताया कि पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 32,563 रुपये, छह मोबाइल, आठ सिमकार्ड व तीन चोरी की बाइकें बरामद की हैं, आरोपियों के खिलाफ कोतवाली में धोखाधड़ी करने व आईटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

राठ से संवाददाता मुहम्मद मुख्तार

LEAVE A REPLY