कैसा रहेगा नव वर्ष का दूसरा दिन, पाएं अन्‍य जानकारी

0
60

झांसी। नव वर्ष का दूसरा दिन कैसा रहने वाला है और इस दिन क्‍या विशेष होगा आपके साथ जानिए। ग्‍वालियर निवासी आचार्य पं. लक्ष्‍मीनारायण शाण्‍डिल्‍य बताते हैं कि दोपहर को 12:30 मिनट से राहू काल लग रहा है और यह 13:43 मिनट तक रहेगा। इस दौरान कोई भी काम प्रारम्‍भ न करें और शुभ कार्य न किए जाएं।

यह है आज 2 जनवरी 2019 की राशियों के हाल

मेष राशि : धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है। नया आर्थिक करार अंतिम रूप लेगा। धन लाभ होगा। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। लंबे वक़्त से चले आ रहे झगड़े सुलझेंगे। हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें। तनाव भरा दिन, कई मतभेद उभर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद होने की संभावना है।
उपाय – कुत्ते को रोटी खिलाएं।
भाग्यांक: 1

वृष राशि : सेहत से जुड़ा मामला हो तो ख़ुद को अनदेखा नहीं करें। सावधानी बरतें। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। पारिवारिक तनावों को अपनी एकाग्रता भंग न करने दें। बुरा दौर ज़्यादा सिखाता है। अपने प्रिय को नज़रअंदाज़ करना घर पर तनाव का कारण बन सकता है। जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। आपका आकर्षक और चुम्बकीय व्यक्तित्व सभी के दिलों को अपनी तरफ़ खींचेगा।
उपाय : शिव मंत्र के जाप करें।
भाग्यांक: 9

मिथुन राशि : पिछले कुछ वक़्त से झुंझलाहट महसूस कर रहें हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि सही कर्म और विचार आपके लिए बहुप्रतीक्षित राहत लेकर आएंगे। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज अच्‍छा रहेगा। सम्भव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुँचे।
उपाय : गेहूं बाजरा गुड़ मिलाकर लाल गाय को खिलाएं।
भाग्यांक: 7

कर्क राशि : प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। दिन बहुत लाभदायक नहीं है। इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ। दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को करने की सोच है, तो आप ग़लत है। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी।
उपाय : आज तंदुर में बनी मीठी रोटी किसी गरीब को खिलाएं।
भाग्यांक: 1

सिंह राशि : ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस करेंगे, लेकिन काम का बोझ आपमें खीज पैदा करेगा। आप अच्छा पैसा कमाएंगे, लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को मुश्किल बना देगा। बच्चे रोमांचक समाचार ला सकते हैं। नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें। यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नज़रिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है।
उपाय : पीपल वृक्ष की जड़ हाथ जोड़ कर घर में केले के पत्ते में लपेट कर लाए फिर गायत्री मंत्र जप करके जड़ को अपने खज़ाने में स्थापित करें।
भाग्यांक: 9

कन्या राशि : ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा, मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ। आपमें धैर्य की कमी रहेगी। आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे। जिस पहचान और पुरस्कार की उम्मीद आप कर रहे थे, वह बाद के लिए टल सकती है और आपको हताशा का सामना करना पड सकता है। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है।
उपाय : क़िसी गरीब कन्याओं को दुध की थैली दें।
भाग्यांक: 7

तुला राशि : दाँत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है। अपने ख़ूबसूरत कामों को दिखाने के लिए आपका प्रेम पूरी तरह खिलेगा। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है।
उपाय : खिरनी की जड़ सफेद कपड़े में लपेटकर अपने पास रखें।
भाग्यांक: 1

वृश्चिक राशि : अपने ख़राब मूड को शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव का कारण न बनने दें। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है। काम में आपको पेशेवर उपलब्धियाँ और फ़ायदा मिलेगा। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ रोमांचक काम कर सकते हैं।
उपाय : इलायची का सेवन करें ।
भाग्यांक: 2

धनु राशि : धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा ले सकते हैं। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आपका वैवाहिक जीवन आपके परिवार के चलते नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, लेकिन आप दोनों होशियारी से चीज़ें संभाल सकते हैं।
उपाय : कांसे की थाली में खाना खाएं।
भाग्यांक: 8

मकर राशि : खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। किसी से आँखें चार होनी की काफ़ी संभावना है। किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत ख़र्चा कर सकते हैं।
उपाय : अनुशासित जीवन जिएं और समय का लाभ उठाएं।
भाग्यांक: 8

कुम्भ राशि : आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी। सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा। साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा।
उपाय : नारियल गोले में भुना आटा भुरा खांड भरकर किसी पार्क में गडडे में दबाएं।
भाग्यांक: 6

मीन राशि : अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे, बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है। कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।
उपाय : गणेशजी की पूजा अर्चना और चार परिक्रमा करें ।
भाग्यांक: 4

LEAVE A REPLY