विदेशी हमारे देश में आकर भी नहीं फैलाते गंदगी: नगर विकास मंत्री

0
687

हमीरपुर। जब कोई विदेशी देश में आता है तो उनके बच्चे भी स्वच्छता का इतना ख्याल रखते है कि टॉफी, चाकलेट व अन्य वस्तुओं के रैपर को जेब में रख लेते है। डस्टबिन मिलने पर उसमें वह कचरा डालते है। वहीं अपने यहां लग्जरी वाहनों में चलने वाले लोग भी मूंगफली या चिप्‍स आदि के कचरे को सड़क पर फेंक देते हैं, जो कहीं न कहीं हमें ‌दुनिया के सामने शर्मिंदा करने का काम करता है। उक्‍त विचार प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्‍ना ने सभा को सम्‍बोधित करते हुए व्‍यक्‍त किए।
पार्क में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कबीना मंत्री ने स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्‍होंने कहा कि सिर्फ थोड़ी सी जागरुकता की जरुरत है। अगर हम चाह ले , तो हमारा घर, मोहल्ला, नगर व जिला स्वच्छता की श्रेणी में नंबर एक पर आ सकता है। उन्होंने इंदौर का उदाहरण देते हुए हमीरपुर को भी नंबर एक पर लाने के लिए लोगों को शपथ दिलाई। इसके साथ विकास कार्यों के लिए बजट देने का आश्वासन दिया। उन्‍होंने हमीरपुर नगर पालिका कार्यालय का भवन, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय देने का वादा किया। डूडा के माध्यम से नाली खंडजा के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा। उन्होंने अधिशाषी अधिकारियों की कमी को देखते हुए दो अधिशाषी अधिकारी देने का भी आश्वासन दिया। राठ विधायक मनीषा अनुरागी ने स्वच्छ भारत मिशन के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए संकल्प लिया। जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत ने गांव गांव तक स्वच्छता के अभियान को पहुंचाने के लिए वादा किया। कहा कि जिला ओडीएफ घोषित हो चुका है। और अब ओडीएफ प्‍लस की ओर हम कदम बढ़ा रहे है। इससे पूर्व नगर विकास मंत्री ने स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यालय आकर छात्रों की जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और उन्‍होंने खुद रैली का नेतृत्व करते हुए नगर के मुख्य मार्गों में पदयात्रा कर लोगों को जागरुक किया। इसके बाद नगर पालिका परिसर में आयोजित सभा को संबोधित कर उन्होंने हमीरपुर को स्वच्छता में एक नंबर में लाने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा एप डाउनलोड कर पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ उन्होंने नगर पालिका के लिए नया भवन, दो अधिशाषी अधिकारी, पेयजल के लिए नलकूपों की स्थापना समेत डूडा के माध्यम से विकास कार्यों के लिए करोड़ों की धनराशि देने की घोषणा की।
इसके बाद लोनिवि के डाकबंगले में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने आंबेडकर पार्क में लगी बाबा साहेब की मूर्ति पर माल्यार्पण ‌कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

रिपोर्ट – राठ से मुहम्मद मुख्तार

LEAVE A REPLY