बार और शराब की दुकानों में हुई चैकिंग, मचा हड़कंप

0
810

झाँसी। आबकारी सचिव कल्पना अवस्थी के निर्देश पर जिलाधिकारी के नेतृत्व में गठित की गई टीमों ने मॉडल शॉप, शराब की दुकानों में आकस्मिक चेकिंग की, जिससे वहां हड़कंप मच गया। मॉडल शॉप में रखी शराब की बोतलों को चेक किया। कमियां मिलने पर मॉडल शॉप, बॉर, शॉप आदि को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर दूसरे राज्य की शराब बिकते पाई गई तो मॉडल शॉप को सीज किया जाएगा।
आबकारी सचिव कल्पना अवस्थी के निर्देश पर जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी के नेतृत्व में कई टीमें गठित की गई। टीमों में एसडीएम, तहसीलदार व पुलिस विभाग के अफसरों को रखा गया। सिटी व देहात सर्किल में स्थित शराब के मॉडल शॉप, बॉर, शराब की अंग्रेजी, देशी व बियर की दुकानों में आकस्मिक छापे मार की कार्रवाई की, जिससे शराब व बियर की सेवन करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। इसके अलावा दुकानों के अंदर रखी शराब की बोतलों को चेक किया। चैकिंग के दौरान शराब की दुकानों पर रेट व तारीख को बारीकी से देखा गया, जिससे बॉर संचालकों में हड़कंप मचा रहा। देर शाम तक चैकिंग होती रही, मगर कहीं पर अवैध शराब का कारोबार नहीं पकड़ा गया।

23 तक होगा शराब और बीयर दुकानों का नवीनीकरण

झाँसी। शराब और बीयर की दुकानों के नवीनीकरण (रिन्यूअल) की प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होकर 23 जनवरी तक पूरी हो जाएगी। शराब और बीयर की दुकानों के रिन्यूअल और आवंटन का कार्यक्रम आबकारी विभाग ने तैयार कर लिया है। जो दुकानें और मॉडल शॉप 31 जनवरी 2018 तक रिन्यूअल की शर्तें पूरी कर रही होंगी, उनके लाइसेंसों के रिन्यूअल किया जाना है। जिन दुकानों और मॉडल शॉप की रिन्यूअल नहीं होगा, उनका आवंटन ई-लॉटरी के जरिए होगा।

40 फीसदी बढ़ा दिया कोटा

योगी सरकार ने नई आबकारी नीति जारी करने के साथ ही शर्त रखी थी जो अंग्रेजी शराब के दुकानदार पिछले साल हुई बिक्री से 40 फीसदी, बीयर के दुकानदार 30 फीसदी और देशी शराब दुकानदार तय कोटे से छह फीसदी ज्यादा बिक्री करेंगे, उनके लाइसेंस अलगे साल (2019-20) के लिए रिन्यूअल किए जाएंगे। आबकारी विभाग ने शर्तें पूरी करने वाली
दुकानों और मॉडल शॉप के नवीनीकरण का जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 जनवरी की सुबह 10 बजे से 19 जनवरी की शाम 5 बजे तक किए जाएंगे। आवेदन जमा होने के बाद तीन कार्य दिवसों के अंदर नवीनीकरण पर फैसला लेकर विभाग आवेदक से अगले साल के लिए तय नवीनीकरण शुल्क के साथ बेसिक लाइसेंस फीस और वार्षिक लाइसेंस फीस जमा करवाएगा।

फरवरी में होगी ई-लॉटरी

जिन दुकानों का रिन्यूअल नहीं होगा, उनका आवंटन ई-लॉटरी के जरिए किया जाएगा। इन दुकानों का पूरा ब्योरा आबकारी विभाग के पोर्टल पर आठ फरवरी तक अपलोड कर दिया जाएगा। इन दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 फरवरी को सुबह 10 बजे से 19 फरवरी को शाम छह बजे तक किए जा सकेंगे। 20 फरवरी से 25 फरवरी तक आवेदनों का परीक्षण होगा और 26 फरवरी को सुबह नौ बजे से ई-लॉटरी के जरिए दुकानों का आवंटन शुरू हो जाएगा। ई-लॉटरी के लिए स्थल हर जिले में डीएम तय करेंगे। पहले चरण में छूटी दुकानों के लिए, दूसरे चरण की ई-लॉटरी निकाली जाएगी। इसके लिए आवेदन 16 मार्च को सुबह दस बजे से 22 मार्च की शाम छह बजे तक जमा होंगे। 23 से 25 मार्च तक आवेदन पत्रों का परीक्षण और 26 मार्च को सुबह नौ बजे से ई-लॉटरी के जरिए दुकानों का आवंटन होगा।

LEAVE A REPLY