लोकतान्त्रिक प्रणाली को जानना हर विद्यार्थी का कर्तव्य- राकेश त्रिपाठी

युवा संसद की स्क्रीनिंग के तीसरे दिन 68 विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

0
632

झाँसी। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित जनपद स्तरीय युवा संसदों के आयोजन की श्रंखला में बुन्देलखण्ड विष्वविद्यालय, झाँसी के हिन्दी विभाग के सभागार में जनपदस्तरीय युवा संसद हेतु प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग तीसरे दिन भी की गई, जिसमें नेहरु युवा केन्द्र झाँसी के युवा मण्डलों के सेवाकर्मियों, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर, राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त महाविद्यालय, चिरगांव, सेठ रामदास महाविद्यालय, बंगरा के स्वयंसेवकों सहित गैर छात्रों ने भी भाग लिया।
लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ के पूर्व छात्र नेता राकेश त्रिपाठी ने युवाओं का आव्हान किया कि देश को विकास के सोपान पर अग्रसर करना देश के हर नागरिक का कर्तव्य है। देश की लोकतान्त्रिक प्रणाली को जानना हर विद्यार्थी का कर्तव्य है। युवा संसद के माध्यम से हमें लोकतन्त्र के विभिन्न आधार स्तम्भों, लोकतान्त्रिक प्रक्रियाओं, संसद की कार्यवाहियों आदि को जानना चाहिए, ताकि हम अपने बेहतर भविष्य के कार्य योजनायें बना सके।
इससे पूर्व बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने सभी का स्वागत करते हुए युवा संसद के उद्देश्यों एवं नियमावली से प्रतिभागियों को अवगत कराया। उन्होने कहा कि युवा संसद भारत सरकार का नवाचारी कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से सरकार ने छात्र व गैर छात्र युवाओं को अवसर प्रदान किया है कि वह शासकीय कार्यक्रमों एवं नियमों के पक्ष-विपक्ष में विचार रखते हुए सरकार की समालोचना करें, ताकि बेहतर समाज और राष्ट्र का निर्माण हो सके। विद्याथियों ने स्क्रीनिंग के तीसरे दिन भी भारत सरकार के कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर आधारित विषयों के पक्ष-विपक्ष में अपने विचार रखे। एक ओर प्रतिभागियों ने समावेशी विकास की दर को तीव्र करने की इच्छा जाहिर की, वहीं बढती सामाजिक विषमता पर भी असंतोष व्यक्त किया। प्रतिभागियों ने मुद्रा योजना, सुकन्या योजना, स्वच्छ भारत अभियान, महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ- बेटी पढाओ, नमामि गंगे, भ्रष्टाचार, पर्यावरण संरक्षण आदि पर भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन युवा संसद के नोडल अधिकारी डॉ. मुहम्मद नईम ने किया। निर्णायक मण्डल के रुप में डॉ. गजाला रिजवी व डॉ. सी. पी. पैन्यूली रहे। इस अवसर पर नेहरु युवा केन्द्र झांसी के कार्यक्रम समन्वयक निखिल गुप्ता, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय, डॉ. फुरकान मलिक सहित डॉ. जीतेन्द्र प्रताप, डॉ. श्रीहरि पाण्डेय, डॉ. अमरेश सिंह, डॉ. उमेश कुमार भी उपस्थित रहे। प्रतिभागियों के पंजीकरण में सहयोग रितु, नितिन कुमार कुशवाहा, अंशुल नामदेव, प्रतीक द्विवेदी ने किया।

LEAVE A REPLY