अब एशिया मैराथन भी ले. कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने जीती

0
67

झाँसी। झाँसी में तैनात ले. कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने टाटा मुंबई मैराथन को जीत लिया। उन्होंने 42.2 किमी. की मैराथन को तीन घंटे 23 मिनट एवं 53 सेकंड में पूरी की। इसके लेकर सेना के अफसरों में खुशी है। बाद में उनको मैडल भी दिया गया। इस मैराथन में देश-विदेश के 46 हजार से अधिक धावकों ने भाग लिया था।
मुंबई में 20 जनवरी को आयोजित टाटा मुंबई मैराथन में ले. कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने भाग लिया। मैराथन में 42.2 किमी.21.1 कि.मी,10 कि.मी एवं 5 कि.मी की चार कैटेगरी थी। इस मैराथन में देश-विदेश के 46 हजार से अधिक धावकों ने हिस्सा लिया। यह मैराथन एशिया की सबसे मानी हुई मैराथन है। इस मैराथन का रुट छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से प्रारंभ होकर मैरीन ड्राइव, सी-लिंक, बांद्रा से होते हुए छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में समाप्त होता है। ले.कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने यह 42.2 कि.मी की मैराथन 3 घंटे 23 मिनट 53 सेकंड में पूरी की। यह मैराथन 20 जनवरी 2019 की सुबह प्रारंभ हुई। विश्वविख्‍यात भारतीय बॉक्सर मैरीकॉम इसकी बांड एम्‍बेस्डर है।


ले.कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने 6 जनवरी 2019 को कोटा में आयोजित 63 कि.मी अल्ट्रा मैराथन 5 घंटे 23 मिनट में पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया था। यह मैराथन दुर्गम एवं उतार-चढ़ाव भरे पहाड़ी एवं जंगली रास्ते से गुजरता है जो धावक की हर तरह से परीक्षा लेता है। बताते हैं कि इससे पूर्व गतवर्ष सितम्‍बर माह में ले. कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने जयपुर इंटरनेशनल ट्राइथलॉन में 12 घंटे 23 मिनट में 3800 मी. स्वीमिंग, 182 कि.मी साइकलिंग एवं 42 किमी दौड़ लगाकर प्रथम स्थान प्राप्त कर आयरनमैन का खिताब जीता था। ले.कर्नल स्वरुप सिंह कुन्तल ने नवंबर माह में कुरुक्षेत्र में आयोजित 23 वीं रोड साइकलिंग चैम्‍पियनशिप में उत्तर प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। ले.कर्नल एक आयरनमैन, अल्ट्रा मैराथनअर, नेशनल लेवल साइकलिस्ट होने के साथ पैरा कमाण्डो भी है। वर्तमान में यह व्हाइट टाइगर डिविजन की व्हाइट टाइगर ईगल बटालियन झाँसी में तैनात है। इन्होंने अपनी बटालियन एवं डिविजन के संसाधनों का भरपूर प्रयोग करते हुए झाँसी में रहकर तैयारी की। यह पूर्व में 10 पैरा (एस एफ) एवं 2 (1) पैरा फील्ड वर्कशॉप में तैनात रह चुके हैं। इन्होंने आईआईटी दिल्ली से प्रॉडक्शन इंजीनियरिंग में एम टेक भी किया है।

LEAVE A REPLY