अब यहां भी मेहंदी लगाने का आया ट्रेण्‍ड

0
5361

झांसी। महिलाओं के लिए सोलह श्रृंगार का बहुत महत्‍व होता है और जिसमें से एक है मेहंदी लगाना। हाथों और पैरों में मेहंदी लगाना महिलाओं का शौक होता है, तो मेहंदी लगाकर बालों को रंगना भी श्रंगार का एक हिस्‍सा माना जाने लगा। अब एक नया ट्रेण्‍ड आया है, जिसके तहत तलवों में मेहंदी लगाना नया फैशन बन गया है।
इस सम्‍बंध में सदर बाजार स्‍थित एक ब्‍यूटी पार्लर की संचालिका श्रीमती पूजा बण्‍टी शर्मा बताती हैं कि पैरों के तलवे में खुजली होने पर, गर्मी बढ़ने पर, जलन होने आदि के इलाज के तौर पर पैरों की अंगूली और अंगूठे के पौरों पर या फिर पूरे तलवे में प्‍याज का रस या मेहंदी का लेप किया जाता था, लेकिन मेहंदी की डिजायन बनवाना अब यह एक फैशन बनता जा रहा है। आज कल काफी महिलाएं खासतौर पर तलवों में ही मेंहदी लगवाने के लिए आ रही हैं। युवाओं में यह ट्रेंड खासा लोकप्रिय हो रहा है। इन डिज़ाइनों का ट्रेंड तब और डबल हो जाता है जब त्‍यौहारों और शादियों का सीज़न शुरू होने वाला हो। उन्‍होंने बताया कि तलवे में हाथ की तुलना में थोड़ी मोटी मेहंदी लगानी होती है। हाथों की तरह पैरों में मेहंदी लगाने में थोड़ी दिक्‍कत तो आती है।
उन्‍होंने बताया कि तलवे में मेहँदी लगाने के लिए आजकल बहुत से नए डिजाईन आ गए है, जिनसे आप अपने पैरो की शोभा और भी बढ़ा सकते है। पैरो के तलवे की मेहँदी के डिजाईन आपकी खूबसूरती में और भी निखार ला सकते है।

यह हैं मेहंदी के कुछ डिजाइन


* हाथ फूल वाली मेहंदी की डिज़ाइन
इस मेहंदी डिज़ाइन का नाम हाथ फूल मेहंदी डिज़ाइन है, पैर के नीचे के हिस्से में बीच के भाग को पूरी तरह कवर करने वाली यह डिज़ाइन बहुत आकर्षक है। इसमें चेन की तरह की डिज़ाइन भी बनाई जाती है। एड़ियों पर मेहंदी से जाली वर्क, के अलावा अन्‍य डिजायन भी बनाई जा सकती हैं।

* गुलाब के फूल वाली मेहंदी डिज़ाइन
इस मेहंदी डिज़ाइन में गुलाब के फूल की आकृति बनाई जाती है। यह पूरे तलवे पर बहुत ही सामान्य और सरल सी डिज़ाइन बनाई जाती है, लेकिन बीच में एक गुलाब का फूल बना कर इसे एक सुंदर रूप दिया जाता है, जो सिंपल दिखने के साथ खूबसूरत भी है। इस मेहंदी डिज़ाइन में पैर की उँगलियों को खाली छोड़ दिया जाता है।

* जाली वर्क वाली मेहंदी डिज़ाइन
यह मेहंदी डिज़ाइन तलवे के पूरे हिस्से में फैली हुई होती है और पूरे निचले हिस्से को एक जालीदार डिज़ाइन में कवर करती है। इसमें बीच बीच में मोटी बूटियों से जालीदार डिज़ाइन को हाइलाइट किया जाता है। बॉर्डर की यह डिज़ाइन पैरों की उँगलियों में भी बनाई जाती है।

LEAVE A REPLY