लोकसभा चुनाव विशेष: राहुल गांधी ने निभाया था वादा, पर उमा भारती का निकला झूठा

0 भाजपा के नेताओं के चुनावी वादे निकले झूठे

0
1182

झांसी। एक समय था जब भाजपा को उप्र के बुन्‍देलखण्‍ड में इतनी तबज्‍जो नहीं मिल रही थी। उसके बाद भी चरखारी से उमा भारती और झांसी से रवि शर्मा को बुन्‍देलखण्‍ड की जनता ने सम्‍मान दिया था। उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के नाम की लहर ऐसी चली कि केन्‍द्र में ही नहीं कई राज्‍यों में भाजपा की सरकार बनी। इस दौरान कई चुनावी वादे किए गए, लेकिन अधिकतर वादों को सरकारें बनने के बाद पूरा नहीं किया। बुन्‍देलखण्‍ड की जनता ने भाजपा को बहुत कुछ दिया, लेकिन आज वह ठगा सा महसूस कर रही है। वहीं इसके उलट कांग्रेस के वर्तमान राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने इससे पहले चुनाव के दौरान जो वायदा किया था, वो पूरा किया था।
भारतीय जनता पार्टी ने दोबारा सदर विधायक रवि शर्मा पर विश्‍वास जताया और उनको टिकट दिया। विधान सभा चुनाव के समय उमा भारती ने झांसी की जनता से वादा किया था कि रवि शर्मा यदि जीते, तो उनको मंत्री बनाया जाएगा। उसके बाद जीआईसी में हुई सभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस वादे पर मोहर लगाई थी। जनता ने उसके बाद रवि शर्मा को हाथों हाथ लिया और महानगर में जितने कुल वोट सभी दलों को मिलते थे, उतने वोट अकेले रवि शर्मा को देकर उनको सदर विधायक बना दिया। इसके बाद पार्टी की अंदरूनी कलह और वायदों से मुकरने की नीति के चलते झांसी की देवतुल्‍य जनता ने खुद को ठगा सा महसूस किया। उप्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनने के बाद भी उनको मंत्री नहीं बनाया गया। ऐसे ही बुन्‍देलखण्‍ड की जनता को एक और आश्‍वासन दिया गया था, जिसमें बुन्‍देलखण्‍ड राज्‍य की अवधारणा के स्‍थान पर एक आयोग बनाने का वादा किया था। अभी तक उस क्षेत्र में भी कोई विशेष काम नहीं हुआ। इससे पूर्व लोक सभा चुनाव के समय भाजपा के नेताओं केन्‍द्रीय मंत्रीउमा भारती, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुन्‍देलखण्‍ड राज्‍य बनाने का भी किया था। वह वादा भी अभी तक अधूरा पड़ा है। ऐसे में इस लोकसभा चुनाव में झांसी का ब्राह्मण समाज अपने प्रतिनिधि को उचित स्‍थान न मिलने के कारण सोच में है, तो अन्‍य समाज के लोग भी झूठे वायदों पर खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। लोगों का यह तक कहना है कि यदि सदर विधायक की छवि पार्टी में अच्‍छी नहीं है या फिर उनकी कोई शिकायतें हैं, तो उनको दोबारा टिकट ही क्‍यों दिया था और मंत्री बनाने का वादा क्‍यों किया था। जब जनता ने वादे पर विश्‍वास किया, तो झांसी की जनता के विश्‍वास को ठेस क्‍यों पहुंचाई जा रही है। लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब पहली बार जीत कर आए मन्‍नू कोरी को मंत्री बनाया जा सकता है, तो इनको क्‍यों नहीं।

राहुल गांधी ने पूरा किया था वादा

इससे पूर्व हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के क्षेत्रीय विधायक प्रदीप जैन को कांग्रेस के केन्‍द्रीय नेतृत्‍व ने लोकसभा का टिकट दिया था। इस पर मुक्‍ताकाशी मंच पर हुई एक चुनावी सभा में उस समय के कांग्रेस के महासचिव व वर्तमान अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने झांसी की जनता से वादा किया था कि यदि आपने प्रदीप जैन को सांसद बनाया, तो उनको मंत्री बनाया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनने और झांसी से प्रदीप जैन के जीतने के बाद उनको केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री बनाया गया था।

LEAVE A REPLY