श्रावस्‍ती माडल के अाधार पर हो राजस्‍व शिकायतों का निस्‍तारण : जिलाधिकारी

0
1321

झांसी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त षिकायतों का निस्तारण श्रावस्ती माडल के अनुसार किया जाना है। श्रावस्ती माडल जनपद में अभियान चलाकर क्रियान्वित किया जाएगा। यह मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसे वह प्रत्येक सप्ताह स्वयं मानीटर करेंगे। साथ ही जिलों के आला अधिकारियों से बात भी करेंगे। आज प्राप्त षिकायतों का निस्तारण अधिकारी समय सीमा में गुणवत्ता से करें और उसे पोर्टल पर अपलोड भी करें। उक्त निर्देष जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने तहसील टहरौली में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने षिकायतों को सुना और अनेक षिकायतों मौके पर जांचकर कार्यवाही के आदेष दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी भ्रमण के दौरान क्षेत्र की समस्याओं की भी जानकारी लें। श्रावस्ती माडल के अनुसार अधिकारी इलेक्षन मोड पर आकर क्रियान्वयन में जुट जाएं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि राजस्व की गुणवत्तायुक्त षिकायतों के निस्तारण में यह बेहद कारगर होगा। इसमें थाना स्तर पर दो टीम गठित होगी, जिसकी कमान नायब तहसीलदार, बीडीओ, थानाध्यक्ष सहित अन्य के हाथ होगी। षिकायत के निस्तारण के लिए टीम निष्चित दिवस पर सुबह 9 बजे थाने से रवाना होगी और टीम के सभी सदस्यों की जानकारी व रवानगी थाने की जीडी में दर्ज होगी। टीम के लौटने पर भी यही कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। टीम का कोई सदस्य अनुपस्थित रहता है, तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस गांव से सर्वाधिक षिकायतें प्राप्त हो रही हैं या ऐसी समस्या जिसकी लगातार षिकायतें आ रही है, उन्हें चुना जाएगा। मौके पर टीम द्वारा निस्तारण की कार्रवाई से राजस्व वादों का निराकरण गुणवत्ता के साथ होगा। साथ ही क्षेत्र की अन्य षिकायतों का निस्तारण भी समय से व गुणवत्ता के साथ होगा। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मथुरा प्रसाद पुत्र टुण्डे निवासी बमनुआं ने बताया कि आवास की लाभार्थी सूची में नाम होने के बाद भी आवास अन्य को दे दिया गया। प्रकरण की जांच सीडीओ से कराए जाने के निर्देष देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यदि बीडीओ, पीडी व सचिव की उक्त प्रकरण में गड़बड़ी पाई जाती है, तो सख्त कार्रवाई की जाए। यदि गलत स्वीकृति दी गई है, तो वसूली की कार्रवाई की जाएगी।
इस दौरान जिलाधिकारी व वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक जेके षुक्ल ने निर्धन, असहाय लोगों को 120 कम्बल वितरित किए। इस मौके पर डॉ. एमके षुक्ला, नन्कहू, आरके गौतम, रंजीत सिंह, आरके लोधी आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY