सर्राफा व्यवसायी लूटकांड का पर्दाफाश : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

बाप - बेटा गिरफ्तार, ढाई लाख का जेवर व 39 हजार नगद बरामद

0
1069

झाँसी। पंद्रह दिन पहले शहर के मुख्य मोहल्ला चौधरयाना में सर्राफा व्यवसायी के यहां हुई लूट का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। इस मामले में पुलिस ने बाप-बेटा को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से लूटे गए जेवरातों में ढाई लाख रुपए का माल व 39 हजार रुपए नगद बरामद किए हैं। जबकि अन्य साथियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे के शुक्ल ने पत्रकारों को दी है।
उन्होंने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के चौधरयाना मोहल्ले में रहने वाले पवन कुमार अग्रवाल के यहां बदमाशों ने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय, सीओ सिटी जितेन्द्र सिंह परिहार के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया था। यह टीम लगातार लुटेरों की तलाश में लगी हुई थी। बीती रात पुलिस टीम नालन्दा कॉलोनी चौराहा के पास लुटेरों की तलाश में लगी हुई थी, तभी सूचना मिली कि सर्राफा व्यवसायी पवन अग्रवाल के घर से लूटपाट करने वाले बदमाशों में एक बदमाश कुछ माल लेकर उन्नाव गेट मोहल्ले की तरफ आ रहा है। इस सूचना पर गई पुलिस टीम ने पंचवटी क्रासिंग के पास एक बदमाशश को पकड़ लिया। तलाशी ली गई।
एसएसपी के मुताबिक कोतवाली थाना क्षेत्र के उन्नाव गेट बाहर अंजनी नगर के पास रहने वाले विक्की राय को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से 315 बोर का तमंचा, दो जिंदा कारतूस आदि माल बरामद किया। पूछताछ के दौरान बताया कि कुछ माल घर पर रखा है। विक्की राय की निशानदेही पर अभियुक्त के घर से उसके पिता रामकृपाल राय को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से दस हजार रुपया बरामद किया। एसएसपी के मुताबिक बाप-बेटा के पास से ढाई लाख रुपए कीमत के जेवरात व 39 हजार रुपया नगद बरामद किया गया। शेष आरोपी कृष्णा रायकवार आदि आरोपियों की तलाश की जा रही है।

पहले की रैकी, फिर दिया घटना को अंजाम

विक्की राय ने बताया कि पवन अग्रवाल के यहां कृष्णा रायकवार नौकर था। नौकर ने उन्हें बताया था कि उसके दुकान मालिक के पास काफी सोने चांदी के जेवरात है। यह जेवरात गिरवी रखे जाते हैं। इस आधार पर तीन दिन से पवन अग्रवाल के मकान की रैकी कर रहे थे। 19 दिसंबर को पवन अग्रवाल अपनी पत्नी के साथ स्कूटर पर सवार होकर कहीं चला गया, तभी नौकर कृष्णा रायकवार घर पहुंचा और दरवाजा खटखटाया। तभी पवन की मां ने दरवाजा खोल दिया था। दरवाजा खोलते ही तीन बदमाश कमरे में घुस गए और दो बदमाश बाहर खड़े हो गए थे। व्यापारी की मां को बंधक बनाकर अलमारी में रखे सोने चांदी के आभूषण निकालकर बोरी में डाल दिए थे, तभी किसी ने दरवाजा खटखटाया तो वह लोग बाहर आए तो तीन लोग खड़े थे। विक्की का कहना है कि कृष्णा से बोरी लेकर वह मरघट के पास पहुंचा। यहां पर साथियों का इंतजार कर रहा था मगर दो साथी नहीं आए थे। यहीं पर आपस में माल का बटवारा कर लिया था। विक्की का कहना है कि बाकी माल उसके साथियों के पास है।

ऐसे हुई थी लूटपाट

सर्राफा व्यवसायी पवन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह अपनी पत्नी के साथ मंदिर पर दर्शन करने गया था। घर पर उसकी मां व बच्चे मौजूद थे। देरशाम उसकी दुकान का नौकर उसके घर आया और मां को आवाज दी। नौकर ने उसके व उसकी पत्नी के बारे में जानकारी ली। मौका देख कृष्णा ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसकी मां व बच्चों को बंधक बनाकर जेवरात लूटकर ले गए थे। यह जेवरात अलमारी की तिजोरी में रखे हुए थे। बदमासों ने छह तिजोरी तोड़कर माल निकाला था।

इस टीम को मिलेगा इनाम

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे के शुक्ल ने कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय पाल सिंह, स्वॉट टीम प्रभारी उमेश चंद्र त्रिपाठी, प्रेमनगर थानाध्यक्ष स्वतंत्र कुमार, उन्नाव गेट चौकी प्रभारी भाऊराम, मिनर्वा चौकी प्रभारी संजीव कुमार और सविर्लांस टीम सदस्य दुर्गेश चौहान आदि को इनाम देने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY