माय स्‍टैम्‍प के जरिए अपने विशेष दिन को बना सकते हैं यादगार

0
1119

झांसी। यूं तो हम अपने जन्‍म दिन, शादी की सालगिरह और शादी के दिन सहित खुशियों के दिन आदि को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, पर यहां पोस्‍ट आफिस अब आपकी इस मुहिम में साथ देने जा रहा है। इसके लिए आपको मात्र तीन सौ रुपए खर्च करने होंगे। हालांकि इस तरह की योजनाएं लाकर पोस्‍ट आफिस अपनेे व्‍यवसाय को बढ़ाने का तरीका ईजाद कर रहे हैं, लेकिन लोगों के लिए यह एक अच्‍छी योजना है।
इस सम्‍बंध में झांसी मुख्‍य डाकघर के जनसम्‍पर्क अधिकारी अनूप व्‍यास बताते हैं कि आपकी खुशियों के इन यादगार दिनों पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। इसके लिए प्रदेश में डाक विभाग द्वारा यह सेवा शुरू की गई है। इस योजना को माय स्‍टैम्‍प नाम दिया गया है। योजना में मात्र 300 रूपये में किसी भी शुभ आयोजन के 12 डाक टिकट बनवाये जा सकते हैं। इन टिकटों पर जन्मदिन की बधाई, शुभ विवाह, सालगिरह मुबारक सहित त्‍यौहारों की शुभकामना आदि के संदेश भी लिखवाए जा सकते हैं, जिनमें से प्रत्‍येक की कीमत पांच रुपए होगी।

सभी खर्च सहित मात्र 300 रुपए में बनाएं यादें

जनसम्‍पर्क अधिकारी ने बताया कि माय स्‍टैम्‍प योजना के तहत लोगों को उनसे मिलना होगा। जो भी प्रिण्‍ट कराना है उसका पूरा विवरण उनको देना होगा। एक सीट मात्र 300 रुपए की आएगी, जिसमें 12 टिकट बनेंगे। यह सभी टिकट पांच रुपए वाले होंगे। इस 300 रुपए में सीट छपवाई आदि का खर्च शामिल होगा। उन्‍होंने बताया कि लोग अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार कितनी भी सीटें खरीद कर टिकट छपवा सकते हैं। इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

यह हो सकते हैं विशेष मौके

शुभविवाह और जन्‍म दिन के अलावा शादी की साल गिरह, दोस्‍ती दिवस, दुकान या संस्‍थान की वर्षगांठ आदि सहित तमाम त्‍यौहार और जीवन के विशेष मौके हो सकते हैं। इन टिकट को छपवा कर आप शादी के कार्ड या अन्‍य कार्ड पर चिपकाकर रिश्‍तेदारों, मित्रों व परिजनों को भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY