जिलाबदर अपराधी की जिले में मौजूदगी बर्दास्त नही होगी

-----अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान किया जाए ------- वैरियर पर म0प्र0 व उ0प्र0 की ज्वांइट टीम चैकिंग करे सभी वैरियर सीसीटीवी कैमरे से लैस होगे---- जो समन्वय स्थापित किया जाए वह निचले स्तर तक हो---- बूथ मैनेजमेन्ट प्लान को भी आपस में एक्सचेंज किया जाए----- अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए चिन्हित स्थानों पर संयुक्त रुप से चैकिंग हो---- उ0प्र0 व म0प्र0 की सीमाओं से जुडे़ थानो के सीयूजी, मोबाइल व फोन नम्बर एक्सचेंज कर ले निर्वाचन की सुचिता को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों की सूची का भी आदान-प्रदान कर लिया जाए

0
669

झांसी। आज जनपद झांसी में भारत निर्वाचन आयोग, लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 अन्तर्राज्यीय समन्वय बैठक स्थानीय होटल झांसी सभागार में हुई जिसमें झासंी, ललितपुर, जालौन, भिण्ड, निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी व दतिया के प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस अधिकारियों ने सहभागिता की।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को पूर्ण पारदर्शी, सुचिता व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराया जाना हम सभी का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए हमे आपसी तालमेल को बेहद प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करना होगा। उन्होने कहा कि दोनो प्रदेशों से लगे थानो में अपराधियों की सूची उनके मोबाइल नम्बर सहित अपडेट करते हुए आपस में शेयर कर ले ताकि प्रभावी कार्यवाही में मदद मिल सके। निर्वाचन के दौरान जहां वैरियर लगाये जाए उनकी सूची बना ले ताकि संयुक्त रुप से जांच की जा सके। उन्होने सभी वैरियर पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने का भी सुझाव दिया। उन्होने कहा कि जिलाबदर अपराधी की जिले में उपस्थिति बर्दास्त नही होगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. ओपी. सिंह ने कहा कि सीमा पर अवैध शराब के खिलाफ संयुक्त एक्शन लिया जाए। उन्होने सुझाव दिया कि कार्यवाही करते समय उ0प्र0 व म0प्र0 की सीमा को न देखा जाए कार्यवाही पूर्ण करने के बाद सूचित करें ताकि अपराधी बच न सके। उन्होने कहा कि निर्वाचन से पूर्व ऐसे लोगों को चिन्हित कर ले जो निर्वाचन के दौरान गड़बड़ी कर सकते है। उन्होने सीमाओं से जुड़े थानाध्यक्षों को वाट्सअप गु्रप से जोड़ने जाने का सुझाव दिया ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान त्वरित सम्भव हो सके।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 अन्तर्राज्यीय समन्यव बैठक में उपस्थित म0प्र0 व उ0प्र0 के जिलों से आये जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों ने भी अपने जिले से जुड़ी अन्य प्रदेश की सीमाओं के बारे में जानकारी दी और निर्वाचन शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो सके, उसके लिए क्या तैयारियां की जाए उनके विषय में भी सुझाव दिए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भिण्ड श्री रुडोल्फ अल्बारेस ने बताया कि भिण्ड की सीमा जालौन व इटावा से जुड़ी है, यहां ज्वांइट चैकिंग की जाए तो निर्वाचन में साहूलियत रहेगी। नाव के माध्यम से भी सीमा आपस में जुड़ी है यदि नाव के माध्यम से काम्बिंग हो तो डुप्लीकेट वोटर को टोका जा सकता है। उन्होने साइबर अपराधियों की जानकारी अन्य जिलो से शेयर करने का सुझाव दिया। साथ ही सोशल मीडिया पर भी सख्त नजर रखने की बात कही। जिलाधिकारी टीकमगढ़ सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि टीकमगढ़ से निवाड़ी नया जिला बना है, लेकिन अभी सही ढंग से बंटवारा नही हो सका। यदि निवाड़ी से सम्बन्धित कोई सूचना हो तो उसे टीकमगढ़ को भी शेयर किया जाए। उन्होने निर्वाचन में पैसे के लेनदेन हेतु रेलवे से भी सम्पर्क करने का सुझाव दिया क्योकि रोड़ पर वैरियर होने से धनराशि ले जाने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल होता है, जिसे रोका जाना बेहद जरुरी है। उन्होने कहा कि टीकमगढ़ से लगी झासंी की सीमा में बाहुबलियों द्वारा निर्वाचन को दूषित किया जा सकता है, क्योकि विधानसभा निर्वाचन में भी ऐसे प्रयास किये गये। उन पर सख्त कार्यवाही की जाए। बैठक में छतरपुर के जिलाधिकारी मोहित बन्देश ने क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन की सूचनाएं अवश्य आदान-प्रदान करने का सुझाव दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दतिया डी.कल्याण चक्रवर्ती ने अवैध खनन पर भी सख्त कार्यवाही करने का सुझाव देते हुए कहा कि निर्वाचन में अवैध बालू खनन एक बड़ी समस्या हो सकती है। एडीएम भिण्ड ने मतदाता सूची की जांच करने का सुझाव दिया ताकि फर्जी वोटिंग को रोका जा सके। इस बैठक में जनपद झांसी की ओर से एस.पी.आर.ए. श्री राहुल मिठास ने पावर प्वांइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जनपद झांसी से जुड़ी अन्य थानो की सीमाओ की जानकारी दी। उन्होने राजनैतिक रुप से सक्रिय व्यक्ति जो निर्वाचन में व्यवधान डाल सकते है उनकी सूची को आपस में आदान-प्रदान किये जाने का सुझाव दिया। इस मौके पर एसएसपी टीकमगढ़ अनुराग सुजानिया, एसएसपी निवाड़ी मुकेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी जालौन कैप्टन एमएम बेग, एडीएम झांसी हरीशंकर सहित अन्य जिलो के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY