गांवों की तस्वीर बदल सकते हैं युवा- डॉ. सीपी पैन्यूली

0
595

झांसी। युवा शक्ति का अजस्र स्रोत हैं। यदि वे मन मेें कुछ अच्छा करने की ठान लें तो देश के गांवों की तकदीर बदल सकते हैं। यह उद्गार बुंदेलखंड की राष्ट्रीय सेवा योजना की द्वितीय, तृतीय और पंचम इकाई के तत्वावधान में दिगारा में आयोजित सात दिवसीय शिविर के छठें दिन जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के पूर्व प्रमुख डा.सी.पी. पैन्यूली ने व्यक्त किए। वे मुख्य अतिथि के रूप में शिविर में उपस्थित विद्यार्थियों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों को समाज में सार्थक बदलाव लाने के कुछ गुर भी सिखाए।
उन्होंने कहा कि आज गांवों में रहने वाले लोगों का मन खेती के काम से उचट रहा है। युवा गांव में रहने वाले लोगों को खेती के नए तौर तरीके और प्रविधियों से अवगत कराकर उनकी आय में बढो़त्तरी की राह सुगम कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की विविध योजनाओं की उन्हें जानकारी देकर उनके जीवन मेें सार्थक बदलाव ला सकते हैं। डा. पैन्यूली ने कहा कि युवा अपने घर से ही बदलाव की मुहिम शुरू कर सकते हैं। कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। परिवार और देश की तरक्की के लिए युवाओं को समाज के विकास के लिए जरूरी हर कार्य में बढ़ चढ़कर हाथ बंटाना चाहिए। हर व्यक्ति अगर एक दूसरे की प्रगति में सहायक बनें तो समाज के विकास की गति तीव्र होगी। इससे समाज में खुशहाली आ सकेगी।
शिविर में आए जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के शिक्षक उमेश शुक्ल ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे समाज के विकास में रचनात्मक भूमिका का निर्वाह करें। एक दूसरे के साथ टीम भावना से काम करते हुए समाज को समस्याओं के जाल से मुक्त बनाने में योगदान दें। वे परस्पर सहयोग एवं एकता के भाव से अच्छे नेतृत्व का विकास भी करें ताकि समाज का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सके। इससे पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना की पंचम इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डा. मुहम्मद नईम ने सभी अतिथियों का परिचय विद्यार्थियों से कराया। उन्होंने दिनभर के रचनात्मक कार्यों का ब्यौरा भी सबके सम्मुख पेश किया। उन्होंने शिविर में शामिल विद्यार्थियों को कुछ कार्य भी सौंपे। इस मौके पर छायाकार नंदकिशोर भी वहां उपस्थित रहे। अंत में डा. अजय कुमार गुप्ता ने सभी अतिथियों और विद्यार्थियों के प्रति आभार जताया।

LEAVE A REPLY