स्वयं सेवक समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं

0
834

झांसी। राश्ट्रीय स्वयंसेवा योजना का उद्देष्य समाज के प्रति विद्यार्थियों को अपने कर्तव्य का बोध कराना है। वे समाज से जो प्राप्त कर रहे हैं उसके बदले में समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। यह विचार आज राश्ट्रीय स्वयंसेवा योजना बुन्देलखण्ड विष्वविद्यालय के समन्वयक डाॅ. मुन्ना तिवारी परिसर के छठवीं इकाई के एक दिवसीय षिविर को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
डाॅ. तिवारी ने कहा कि स्वयं सेवकों को अपने काम स्वयं करने के साथ ही साथ उन्हें दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्हांेने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर सामुदायिक सेवा के माध्यम से स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व को विकसित करने में सहायक होता हैं। उन्होंने कहा कि ये शिविर स्वयंसेवकों को उनके सामाजिक उत्तरदायित्वों के प्रति जागरूक करने में भी सहायक होते हैं।


इस अवसर पर अधिश्ठाता छात्र कल्याण प्रो. देवेष निगम ने स्वयंसेवकों के साथ मिलकर विष्वविद्यालय में सफाई का कार्य किया। प्रो. निगम ने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने वातावरण को स्वच्छ रखे। स्वच्छता ने केवल षरीर की हो बल्कि मन की भी होना आवष्यक है। स्वच्छता का अनुसरण करते समय मुझे तन-मन दोनों की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। वरिश्ठ कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. मुहम्मद नईम ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना में कार्य करने से छात्रों में समाज सेवा या राष्ट्र सेवा के गुणों का विकास भी होता है। इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी, समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है।
उल्लेखनीय है कि विष्वविद्यालय परिसर की एनएसएस की छठवीं इकाई द्वारा आज विष्वविद्यालय में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके तहत विष्वविद्यालय परिसर में स्वयंसेवकों ने पत्रकारिता भवन, हिन्दी भवन, कैफेटेरिया तथा पार्क की सफाई की। छठवीं इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. उमेष कुमार ने कहा कि जिस प्रकार से काॅरपोरेट क्षेत्र अपने सामाजिक उत्तरदायित्व को निर्वहन करते हैं उसी प्रकार से विद्यार्थियों को भी अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। जिससे कि हम समाज से जो प्राप्त कर रहे हैं उसका कम से कम एक हिस्सा तो वापस कर सकें। इस योजना के द्वारा विद्यार्थियों में विकसित होने वाली सेवा भावना आगे चलकर भविश्य में उन्हें समाज के प्रति एक जिम्मदार नागरिक बनाने में सहायक होती है।
इस अवसर पर भास्कर जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के षिक्षक राघवेन्द्र दीक्षित, उमेष षुक्ला, अभिशेक कुमार, सतीष साहनी, वीरेन्द्र कुमार तथा स्वयंसेवक ष्यामजी तिवारी, संतोश मिश्रा, अंषुल दूबे, रोहित कुमार, अनुराग जैन, राहुल पाल, मोहित प्रजापति, रिशभ व्यास, राखी राजपाल, भावेष प्रकाष, कोमल समसेरिया, पारस पाठक, षिवांगिनी सैनी, प्रिंसी यादव, सेजल जैन, अभिश्ठ श्रीवास्तव, अनुरुद्ध कुमार, खुषबु पदालिया, जसरीत कौर, दिग्विजय सिंह, अभय पटेल, अभिशेक, अंगूरी सिंह, रिचा राठौर, दीपक पासवान तथा अन्य षामिल रहे।

LEAVE A REPLY