लोकसभा चुनाव: खुराफातियों पर रखी जाए विशेष नजर

0
789

झांसी। समस्त जोनल एवं सेक्टर अधिकारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान क्रिटिकल व वर्निवल की भी जानकारी प्राप्त करे ताकि होने वाला निर्वाचन पूर्ण सुचिता व शन्तिपूर्ण ढंग से कराया जा सके। भ्रमण के दौरान गांव के खुराफातियों की भी सूचना एकत्र करे और उनकी जानकारी रिपोर्ट में अवश्य दे। ग्रामीणों से यह भी जानकारी प्राप्त करें कि कोई दबाव तो नही है या काई शराब या पैसा तो देने नही आया। यह भी जानकारी आप अवश्य कर रिपोर्ट में दर्ज करे। बूथ की क्या स्थिति है, उसमें क्या सुधार किया जाना है, रैम्प, विद्युत आपूर्ति, मूलभूत सुविधाये जैसे शौचालय, पेयजल की उपलब्धता है या नही। इसकी भी जानकारी अवश्य कर ले ताकि मतदाताओं को असुविधा न हो। यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार में विधान सभा बबीना व झांसी के जोनल व सेक्टर अधिकारियों को प्रथम सत्र के प्रशिक्षण में दिए। द्वितीय सत्र में विधानसभा मऊरानीपुर व गरौठा के जोनल व सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।
लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल, स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना जिला प्रशासन का परम दायित्व है। यह तभी सम्भव है जब कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वो का प्रत्येक स्तर पर निवर्हन करे। आप सभी जोनल/सेक्टर अधिकारी अपने मतदेय स्थल के सुपरवाईजर अधिकारी है, चुनाव में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप निर्वाचन आयोग, जिला प्रशासन व जनता के बीच ब्रिज का काम करेगे। बूथो पर भ्रमण के दौरान आप रुट चार्ट अवश्य ले जाए और उसी को फोलो करे ताकि मतदेय स्थल तक आने व जाने की सही जानकारी मिल सके।
उन्होने कहा कि भ्रमण के दौरान रुट चार्ट साथ रखे ताकि मतदेय स्थल तक मार्ग व उसकी गुणवत्ता को जांचा जा सके। उन्होने कहा कि यदि बूथ तक पहुंच मार्ग ठीक नही है तो अवश्य रिपोर्ट में लिखे। साथ ही बूथ पर रैम्प, शौचालय, पेयजल की उपलब्धता यदि सही ढंग से नही है, तो भी आप उसे रिपोर्ट में दे ताकि उसे सुधारा जा सके। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टी को ले जाने का दायित्व आप पर होगा। अतः सभी सुविधाओं का सवेदनशील होकर निरीक्षण करे। उन्होने सभी अधिकारियो को सलाह देते हुए कहा कि आप समस्त महत्वपूर्ण अधिकारियों के टेलीफोन, मोबाइल नम्बर अवश्य रख ले ताकि जब समस्या हो तो अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सके।
उन्होने सभी बूथों पर सौलर लाइट की उपलब्धता के निर्देश दिए और कहा कि ग्राम प्रधान सौलर लाइट क्रय कर ले ताकि मतदान के समय यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो समस्या न हो। मतदेय स्ािल पर मतदाता के लिए छाया की भी व्यवस्था की जानी है इसे भी सुनिश्चित किया जाए। साथ आयोग की मंशा है दिव्यांगजन मताधिकार का अवश्य प्रयोग करे उसके लिए रैम्प की उपलब्धता व व्हील चेयर की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाए। बैठक अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.राम, एडीओ जगरुप सिंह पटेल, युवा कल्याण अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सहित समस्त जोनल व सेक्टर अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY