शैक्षणिक भ्रमण ऐतिहासिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण और देश को जानने का सशक्त अवसर देता है : प्रो. वैशम्पायन

0
2102

झांसी। बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय के बी.एड. द्वितीय वर्ष के छात्र, अध्यापकों एवं शिक्षकों का एक दल व्यावसायिक संवर्धन कार्यक्रम के द्वितीय चरण के अंतर्गत आज संग्रहालयों तथा ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का भ्रमण करने के उद्देश्य से शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया के नेतृत्व में ग्वालियर रवाना हुआ।
यात्रा दल को हरी झंडी दिखाकर विदा करते हुए कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान के बी.एड. के छात्राध्यापकों का यह भ्रमण भारत की संस्कृति, इतिहास, परम्परा और पुरातत्व को समझने के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। इस भ्रमण से छात्राध्यापक निश्चय ही देश को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और आगे चलकर श्रेष्ठ अध्यापक बनने में इस यात्रा के अनुभव का लाभ उठाएंगे। यात्रा दल को अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रो. देवेश निगम एवं संपत्ति अधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार भट्ट ने भी शुभकामनाएं दीं। डॉ संजय कुमार के संयोजकत्व में इस दल ने ग्वालियर में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान स्थल, राजा मान सिंह तोमर का किला, गुरुद्वारा, नगर निगम संग्रहालय, जयविलास पैलेस संग्रहालय, चिड़ियाघर, सास बहू का मंदिर और जौरासी के हनुमान मंदिर का भ्रमण किया।


शिक्षक एवं छात्राध्यापक रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान स्थल को देखकर भावुक हो गए और उन्होंने नम आंखों से वीरांगना को कृतज्ञ श्रद्धाजंलि दी। भ्रमण दल में डॉ पुनीत बिसारिया, डॉ ऋषि सक्सेना, डॉ काव्या दुबे, डॉ जितेन्द्र प्रताप, डॉ धीरेन्द्र सिंह यादव, डॉ सुनील त्रिवेदी, डॉ महेन्द्र कुमार, डॉ संजय कुमार, डॉ सुषमा अग्रवाल, डॉ भुवनेश्वर सिंह मस्तैनया, डॉ दीप्ति सिंह, डॉ प्रतिभा खरे, डॉ शिखा खरे, सूरज कुमार एवं बीएड द्वितीय वर्ष के 40 छात्राध्यापक सम्मिलित थे। ये सभी छात्राध्यापक एक सप्ताह में भ्रमण के अनुभवों की रिपोर्ट संस्थान में जमा करेंगे, जिसके मूल्यांकन के पश्चात उन्हें इस गतिविधि के अंक दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY