रेलयात्रियों को ट्रेन में मिलेगा इनाम जीतने का मौका

0
44

झाँसी। ट्रेनों में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता को घटिया बताते हुए पिछले वर्ष कैग द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के बाद रेल प्रशासन यात्रियों को उपलब्ध करवाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को सुधारने के लिए प्रयासरत है। दूसरी तरफ रेलवे यात्रियों को मुफ्त टिकट व हजारों रुपए के ईनाम जीतने का मौका भी दे रहा है। जानकारी के अनुसार यात्रियों द्वारा कथित तौर पर ट्रेनों व स्टेशनों पर घटिया क्वालिटी का खाना मिलने की आए दिन मिलने वाली शिकायतों का कड़ा संज्ञान लेते हुए आई.आर.सी.टी.सी. ने यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए ई-कैटरिंग सर्विस शुरू की है। 2018 से शुरू की गई इस सुविधा के चलते यात्रियों को ट्रेन में सीट पर बैठे ही अपने मनपसंद फूड चेन स्टोर या होटल का खाना मिल सकेगा।

ऐसे ले सकेंगे इस सुविधा का लाभ

यात्रियों को उनका मनपसंद भोजन उनकी सीट पर उपलब्ध करवाने के लिए आई.आर.सी.टी.सी. ने देश-विदेश के 500 से अधिक प्रख्यात खाद्य पदार्थ बनाने वाले बड़े संस्थानों व होटलों से अनुबंध किया है। यात्रियों को अपने फोन पर आई.आर.सी.टी.सी. की कैटरिंग सॢवस फूड ऑन ट्रैक को प्ले स्टोर से डाऊनलोड करके डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई. कैटरिंग.आई.आर.सी.टी.सी.को.इन. पर लॉग-इन करके या टोल फ्री नं. 1&2& पर कॉल करके या फिर फोन के एस.एम.एस. विकल्प में मील लिखने के बाद अपने टिकट का पी.एन.आर. नंबर डालना होगा व रेलवे के नं. 1&9 पर संदेश को भेजना होगा। आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा ई-कैटरिंग सेवा का लाभ उठाने वाले यात्रियों को हर बार ऑनलाइन भोजन का ऑर्डर देने पर बिल में 5 प्रतिशत तक छूट भी दी जा रही है।

यात्रियों को मिलेगा मुफ्त टिकट जीतने का अवसर

अगर कोई यात्री आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करवाता है, तो उसे अपना आधार कार्ड आई.आर.सी.टी.सी. से बुक करने के बाद मुफ्त टिकट के साथ-साथ 10 हजार रुपए ईनाम जीतने का अवसर भी मिलेगा।

रेलवे के लक्की ड्रा में लें हिस्सा

यात्री इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरि’म कार्पोरेशन के खाते के साथ अपने आधार कार्ड नंबर को अलग करने के बाद रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की गई योजना के तहत लक्की ड्रा में भाग ले सकते हैं। यात्रियों के आधार कार्ड पर जो नाम अंकित है, उन्हें अपने उसी पूरे नाम से टिकट आरक्षित करवानी है। टिकट आरक्षित होते ही पी.एन.आर. नंबर को लक्की ड्रा की सूची में डाल दिया जाएगा। इसके बाद रेल प्रशासन द्वारा कम्प्यूटर के माध्यम से 5 विजेताओं के पी.एन.आर. नंबर ड्रा द्वारा निकाले जाते हैं। और ईनाम जीतने वाले भाग्यशाली विजेता यात्रियों को ई-मेल या उनके फोन नंबर के माध्यम से सूचित कर 10 हजार रुपए के ईनाम के साथ टिकट आरक्षित करवाते समय किए गए पैसों के भुगतान को भी वापस कर दिया जाता है।

LEAVE A REPLY