भारत व सिंगापुर ने किया संयुक्त युद्ध अभ्यास

0
1134

झाँसी। बबीना सैन्य स्टेशन में आयोजित 12वें भारत एवं सिंगापुर द्विपक्षीय अभ्यास ‘बोल्ड कुरूक्षेत्र-2019’ एक शानदार समापन समारोह के आयोजन के साथ ही 11 अप्रैल को सम्पन्न हो गया। 8 से 11 अप्रैल तक चार दिवसीय अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिकों द्वारा मेकेनाइज्ड वारफेयर तथा एक-दूसरे के सैन्य उपकरणों से परिचित होने के साथ-साथ संयुक्त कमान पोस्ट के नियन्त्रण में संयुक्त सामरिक ऑपरेशनों का आयोजन किया गया। दोनों देशों के सैनिकों ने न केवल दोनों देशों की सैन्य संगठनात्मक ढांचागत प्रक्रियाओं से रूबरू हुए, बल्कि युद्धक एवं रणनीतिक कौषलता से जुड़े अनुभवों को एक-दूसरे से साझा किया।


भारतीय सेना के आर्मड ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर रंजन केरन तथा सिंगापुर आर्म फोर्सेस के डिप्टी चीफ आर्मी ऑफीसर कर्नल गोह हान थोंग ने समापन समारोह के अवसर पर आयोजित परेड की समीक्षा की। इस अवसर पर समीक्षा अधिकारियों ने अपने संबोधन में इस अभ्यास में भाग ले रहे देश की सैन्य टुकड़ी का स्वागत करते हुए दोनों देशों के बीच आयोजित इस संयुक्त अभ्यास की सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना एवं सिंगापुर सेना के संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच न केवल पारस्परिक सम्बन्धों को और प्रगाढ़ बनाने में मददगार साबित होगा, बल्कि आँपरेशनल एवं सामरिक दृष्टिकोण से द्विपक्षीय समझ को बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगा।

इस संयुक्त अभ्यास के माध्यम से दोनों देशों के सैनिकों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ एक ही पटल पर एक-दूसरे की युद्धक एवं रणनीतिक कौशलता को सीखने का अवसर मिला।

LEAVE A REPLY