संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा-2019 की तैयारियांं पूर्ण, परीक्षा सोमवार को

0
714

झांसी। 15 अप्रैल 2019 को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश राज्य संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा-2019 की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। इसी क्रम में आज आयोजक बरेली विश्वविद्यालय से आये पर्यवेक्षकों डा.एस.के.तोमर तथा प्रो.सुरेश कुमार ने झांसी के नोडल समन्वयक प्रो.सुनील काबिया के साथ परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण किया तथा परीक्षा केन्द्रों पर उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया।

इसके अतिरिक्त बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा संचालन हेतु नियुक्त स्थानीय पर्यवेक्षको ने भी परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण किया। उल्लेखनीय है कि परीक्षा के सफल संचालन हेतु नोडल केन्‍द्र बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो-दो स्थानीय पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की गई है। प्रवेश परीक्षा के नोडल समन्वयक प्रो.सुनील काबिया ने बताया कि उ.प्र.राज्य संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा-2019 से सम्बन्धित सभी तैयारियां सम्पन्न हो चुकी है। पर्यवेक्षकों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा प्रातः 9 से 12 बजे तक तथा अपराहन 2 बजे से 5 बजे तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी। प्रवेश परीक्षा मंे नगर के 34 केन्द्रो पर कुल 17291 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
प्रो.काबिया ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी कि वे किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए अपने-अपने परीक्षा केन्द्र पर तीस मिनट पूर्व पहुंच जायें। उन्होंने बताया कि आयोजक विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार परीक्षार्थियों को ओ.एम.आर. शीट पर सभी प्रविष्टियां सिर्फ और सिर्फ काले बाॅल प्वाईण्ट पेन से ही की जानी है। ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक में उत्तर हेतु गोले सावधानीपूर्वक भरें, क्योंकि एक बार गलत उत्तर अंकित कर देने पर परिवर्तन या सुधार का कोई प्रावधान नही है। प्रो. काबिया ने जानकारी दी कि कक्ष निरीक्षक द्वारा परीक्षार्र्थी को मात्र ओ.एम.आर. पत्रक की तीसरी काॅपी ही दी जायेगी। प्रश्नपुस्तिका तथा प्रथम दो ओ.एम.आर. पत्रक कक्ष निरीक्षक द्वारा जमा करा लिये जायेंगे।
इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि सभी परीक्षार्थी अपने अपने प्रवेश पत्र आयोजक विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर ले। प्रत्येक परीक्षार्थी को प्रवेशपत्र की एक काॅपी जिस पर वही फोटो लगा हो, जिसे परीक्षार्थी ने आवेदन पत्र भरते समय अपलोड किया था, चिपका कर परीक्षा केन्द्र पर प्रथम पाली में ही कक्ष निरीक्षक को जमा करना होगा।
प्रो.काबिया ने जानकारी दी कि राज्य स्तरीय संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थी को परीक्षा भवन के अंदर प्रवेश पत्र एवं पहचान पत्र के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का मोबाइल, इलेक्ट्राॅनिक गैजट, बैग अथवा किसी भी प्रकार का अन्य सामान ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित है। यदि परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार का मोबाइल, इलेक्ट्राॅनिक गैजट, बैग अथवा किसी भी प्रकार का अन्य सामान लेकर आते हैं तो नहीं परीक्षा भवन के बाहर अपने रिस्क पर रखना होगा। परीक्षा भवन के अन्दर परीक्षार्थी के पास से मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्राॅनिक गैजेट पाया जाता है तो विरूद्ध अनुचित साधन प्रयोग की धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।
डा.काबिया ने बताया कि केन्द्र संख्या 47023 महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, शिवपुरी रोड, झांसी के केन्द्र पर आवंटित अनुक्रमांक 47023001 से 47023500 तक के अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र पर केन्द्र का पता त्रुटिवश महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, बडागांव गेट बाहर मुद्रित हो गया है। उन्होंने उक्त अनुक्रमांक के अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि वे अपने सही परीक्षा केन्द्र महाराजा अग्रसेन सरस्वती विद्या मन्दिर इन्टर कालेज, शिवपुरी रोड, झांसी पर ही पहुंंचे। सही परीक्षा केन्द्र के सम्बन्ध में आयोजक विश्वविद्यालय द्वारा सभी अभ्यर्थियों को एस.एम.एस. द्वारा भी सूचित किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY