विवि: एनसीसी की ए 9 लेफ्टिनेंट बनी डॉ. रश्मि सिंह

0
1635

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की सहायक आचार्य शिक्षा संस्थान डॉक्टर रश्मि सिंह को ओटीए ग्वालियर में शनिवार को आयोजित दीक्षांत समारोह में लेफ्टिनेंट की रेंज प्रदान की गई।

उनके साथ ही मिस शीलू सिंह स्वामी विवेकानंद कॉलेज झांसी व जूनियर वर्ग में शमीमा मिर्जा ब्लू बेल्स पब्लिक स्कूल को रैंक प्रदान की गई।


इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न राज्यों में से कुल 99 महिला केयर टेकर ने 14 जनवरी से 13 अप्रैल के मध्य 3 महीने की ट्रेनिंग का कोर्स पूरा किया, जिसमें 41 सीनियर वर्ग व 57 जूनियर ग्रुप एएनओ को रैंक प्रदान की गई। उक्त ट्रेनिंग में उन्हें बेसिक सैन्‍य प्रशिक्षण, व्यक्तित्व विकास, उपदेशक कौशल तथा एनसीसी विषय का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
नब्बे दिन तक फिजिकल और ओरल ट्रेनिंग के बाद उन्हें प्रदान की गई। मेजर जनरल अजय सेठ ने कहा कि काम को समर्पण भाव के साथ करें और जीवन में कभी घबराए नहीं। चुनौतियां का सामना करना ही जीवन है, इसके लिए सकारात्मक व्यवहार रखें। राष्ट्र निर्माण में एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैै। दीक्षांत परेड में एनसीसी ओटीए ग्वालियर के कमांडेंट बिग्रेडियर तपन लाल शाह तथा एयर डिफेंस के कमांडर बिग्रेडियर वी महाजन सहित बुन्‍देलखण्‍ड विश्‍वविद्यालय के राजीव सेंगर भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY