बुन्देलखण्ड मे खरीफ के मौसम में लेमनग्रास लगाने को दिया प्रशिक्षण व किया चयन

0
812

झांसी। सीएसआईआर और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन जम्मू एवं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में बुंदेलखंड परियोजना के अंतर्गत क्षेत्र के लिए उपयुक्त व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण औषधीय और सुगंधित पौधों के संवर्धन, प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन के प्रदर्शन पर एक दिवसीय जागरूकता-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम आईआईआईएम जम्मू के निदेशक डॉ राम विश्वकर्मा एवं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे वी वैशम्पायन के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्‍भ डॉ रामबीर सिंह, सहआचार्य बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, डॉ सभाजीत वैज्ञानिक सी एस आई आर- आई आई आई एम जम्मू तथा प्रगतिशील किसान पुष्पेन्द्र यादव द्वारा किया गया। शुरुआत में डॉ रामबीर सिंह ने अतिथियों और प्रतिभागियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वागत किया। डॉ सभाजीत वैज्ञानिक आई आई आई एम ने परियोजना के समग्र उद्देश्यों बुंदेलखंड क्षेत्र के वर्षा आधारित और कंडी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त लक्षित व्यावसायिक फसलों के पैकेज और प्रैक्टिस को प्रस्तुत किया। चन्द्रपाल सिंह तकनीकी सहायक CSIR-IIIM ने सुगन्धित फसलों के प्रसंस्करण/आसवन का विवरण प्रस्तुत किया। CSIR के प्रतिनिधियों ने लेमन ग्रास (CKP-25 और CKP-F2-38) रोजा ग्रास (RRI(J)CN-5) और IIIM (J) CK-10 और जम्मू मोनारदा किस्मों की प्रमुख किस्में का विस्तृत जानकारी दी। झाँसी ज़िले के सौ से अधिक किसानों/उत्पादकों ने भाग लिया और सी एस आई आर विकसित प्रौद्योगिकी के औषधीय और सुगन्धित फसलों उगाने के अपने अनुभवों को साझा किया। किसानों ने औषधीय और सुगन्धित पौधों की खेती को अपनाने में गहरी रूचि ली।
परियोजना के अंतर्गत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में जागरूकता-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किये जा रहे है। इसी कड़ी में कोंच जालौन (12 मई), मऊरानीपुर (14 मई), दतिया (15 मई), टीकमगढ़ (16 मई), कृषि विज्ञान केंद्र सागर (17 मई), कृषि विज्ञान केंद्र महोबा (20 मई) तथा कृषि विज्ञान केंद्र, ललितपुर (21 मई) में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इच्छुक किसान निशुल्क भाग ले सकते है। कार्यक्रम में किसान कुंज बिहारी शर्मा, सियाराम अहिरवार, दीपचन्द्र केसरी, प्रदीप पांचाल, परियोजना सहायक रविन्द्र वर्मा, रामजी, इंद्रपाल, कौशल कुमार, जगन्नाथ पाल आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY