खुशखबरी: रनिंग स्टाफ के किलोमीटर भत्ते में हुई बढ़ोत्‍तरी

0
990

झाँसी। नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे मैंस यूनियन एवं ऑल इण्डिया रेलवेमैन्स फैडरेशन के लम्‍बे संघर्ष के परिणाम स्वरूप आज देशभर के रनिंग स्टाफ (लोको पायलेट एवं गार्ड संवर्ग) को बढ़ी हुई किमी. भत्ते की दरों के रूप में एक बड़़ी़ उपलब्धि हासिल हुई।
उल्‍लेखनीय हैं कि सातवें वेतन आयोग लागू होने के बाद रेलवे एवं विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के लिये कई प्रकार के भत्तों की घोषणा एवं उनके आदेश 01 जुलाई 2017 से लागू कर दिये गये थे लेकिन रनिंग स्टाफ को मिलने वाले किमी भत्तें की दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई थी जिससे देश भर के रनिंग स्टाफ में व्यापक आक्रोश था। यूनियन तथा फैडरेशन द्वारा रनिंग स्टाफ की इस जायज मांग को प्रत्येक स्तर पर उठाते हुये देशभर की सभी लॉबीयों, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, रेलवे बोर्ड एवं संसद पर भी यूनियन के नेतृत्व में रनिंग कर्मचारियों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन कर अपनी आवाज बुलंद की थी। साथ ही ऑल इण्डिया रेलवेमैन्स फैडरेशन के महामंत्री कॉमरेड शिवगोपाल मिश्रा ने रेलवे बोर्ड एवं रेल मंत्रालय पर रनिंग स्टाफ के किमी.भत्ते की दरों में न्यायोचित बढ़ोत्तरी कर शीघ्र आदेश जारी करने के लिये दबाव बनाया जिसके बाद फैडरेशन की मांग पर रेल मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव बनाकर वित्त मंत्रालय को भेजा गया था जिस पर ल बे अध्ययन के बाद वित्तमंत्रालय ने स्वीकृत कर रेलमंत्रालय को भेज दिया था लेकिन लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण यह आदेश जारी होने में विल ब हो रहा था। आचार संहिता खत्म होते ही महामंत्री कॉमरेड शिवगोपाल मिश्रा ने विगत दिवस 27 मई को रेलमंत्री पियूष गोयल से मुलाकात कर किमी.भत्ते के आदेश अविलम्‍ब जारी करने की मांग रखी जिस पर आज रेल मंत्रालय ने आरबीई सं. 85/2019 के तहत रनिंग स्टाफ हेतु किमी भत्ते की संशोधित दरे जारी कर दी।

लोको पायलटों में खुशी

इसके साथ ही एएलके, रनिंग रूम सुविधाओं के बदले भत्ता, शंटिंग डयूटी भत्ता, हाई स्पीड गाडिय़ों में कार्यरत रनिंग स्टाफ केा ट्रिप भत्ते की नई दरों के भी आदेश जारी कर दिये है। साथ ही एआईआरएफ की मांग पर रनिंग स्टाफ के लिये रनिंग भत्तें में वेतन तत्व मूल वेतन का 30 प्रतिशत होगा एवं सेवानिवृति लाभ की गणना करने के प्रयोजन से मूल वेतन के 55 प्रतिशत की अतिरिक्त मात्रा की गणना की जायेगी। किमी. भत्ते के यह आदेश 01 जुलाई 2017 से लागू होगें एवं तब से अभी तक बढ़ी हुई दरों का एरियर के रूप में भुगतान रनिंग स्टाफ को किया जायेगा। इन आदेशों के जारी होने से रनिंग स्टाफ में हर्ष की लहर दौड गई एवं बढ़ी संख्‍या में लोको पायलेट सहायक, लोको पायलेट एवं गार्ड सहित रनिंग स्टाफ की विभिन्न केटेगरियों के कर्मचारियों ने यूनियन कार्यालय पहुंच एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त की एवं अपनी मांग के अनुसार फैडरेशन द्वारा किमी. की दरें जारी करवाने, 10 जुलाई 2017 से एरियर दिलवाने तथा वेतन तत्व 30 प्रतिशत एवं सेवानिवृति लाभ 55 प्रतिशत को यथावत लागू रखने के लिये यूनियन एवं फैडरेशन की लीडरशीप का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY