भिखारियों पर अंकुश लगाने के मंडल आयुक्त ने दिए निर्देश

0
10

झांसी। पीसीएफ की शिथिल कार्यप्रणाली से गेहूं खरीद की प्रगति मण्डल में संतोषजनक नही है। पीसीएफ कार्यसंस्कृति में सुधार लाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष खरीद शत-प्रतिशत पूर्ण करे। मण्डल में गौ-आश्रय स्थल व गौवंश बिहार के कार्यो में तेजी लाये ताकि निराश्रित जानवरों को आश्रय स्थल पर रखा जा सके। 30 जून 2019 तक प्रत्येक नाले एवं नाली की सम्पूर्ण सफाई कर ली जाए, बरसात में कही भी जलभराव की स्थिति नही होनी चाहिए। पॉलीथीन उत्पादको/होलसेलर व्यवसायी के विरुद्व वैधानिक कार्यवाही की जाए तथा विशेष अभियान चलाकर चैकिंग की जाए। जल निगम द्वारा कोछाभांवर में स्टैण्ड पोस्ट बनाकर पेयजलापूर्ति के माडल को अन्य नगर निकाय भी अपने यहां क्रियान्वित कराये। नगर निकायो एवं नगर निगम की अधिकांश सड़कों एवं गलियो तथा नाले/नालियों पर अतिक्रमण के कारण ट्रॉफिक व्यवस्था प्रभावित होती है तथा गन्दगी बनी रहती है ऐसी स्थिति में क्षेत्रान्तर्गत समस्त अतिक्रमण चिन्हित कर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाये जाने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाए।
समस्त निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को योजनाओं की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होने समस्त विभागीय अधिकारियों को संवेदनशील रहते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होने नगर निगम सहित नगर निकायो के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निराश्रितों के लिए रैनबसेरे संचालित हो रहे है, कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर सोता नही पाया जाना चाहिए अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही उन्होने नगर के मुख्य चौराहो तथा मार्गो पर भिक्षावृत्ति की प्रवृत्ति पर रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही के भी निर्देश दिए। उन्होने समीक्षा के दौरान नगर निगम/नगर निकायो से वृक्षारोपण की तैयारियां प्रत्येक दशा में 30 जून 2019 तक करने के निर्देश दिए, उन्होने अन्य विभागों से भी कहा कि अपने लक्ष्य की पूर्ति हेतु अभी से गढ्ढे खोदन कार्य पूर्ण कर लें। मण्डलायुक्त ने वृक्षारोपण को जनान्दोलन बनाये जाने का भी सुझाव दिया और जनमानस की सहभागिता हेतु जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि स्वच्छता मिशन एक अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान है, जिसे सफल बनाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग को कड़ाई से प्रतिबन्धित किया जाए। इसके बगैर स्वच्छता अभियान का लक्ष्य पूरा नही हो सकता। यदि किसी स्थानीय निकाय क्षेत्रान्तर्गत पॉलीथीन का प्रयोग किया जाना पाया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी का उत्तरदायित्व निर्धारित कर उसके विरुद्व कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होने सुझाव दिया कि स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से जन जागरुकता अभियान के तहत लोगों के जागरुक किया जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि सफाई अभियान हेतु 23 जून से 30 जून संघन चैकिंग की जाए तथा धार्मिक एवं सार्वजनिक स्थलों के साथ सम्पर्क मार्गो की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।
श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने नगरीय व ग्रामीण पेयजलापूर्ति की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को फटकार लगायी और आपूर्ति हेतु टैंकर बढाये जाने के निर्देश भी दिए। उन्होने कहा कि जनपद झांसी में ग्राम कोछाभांवर में नगर निगम द्वारा 12 स्टैण्ड पोस्ट तैयार करते हुए ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, ऐसे ही प्रयास अन्य नगर निकाय भी करे। उन्होने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां समस्या विकट है वहां प्राथमिकता से टैंकर द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि नगर निकायो में मार्ग प्रकाश व्यवस्था अत्यन्त खराब है। प्रकाश व्यवस्था हेतु निर्धारित समस्त खम्भों पर निर्धारित रुप से एलईडी लाईट्स लगायी जाए।
गौवंश संरक्षण हेतु मण्डल के जिलों में गौ-आश्रय स्थल का निर्माण तथा अस्थाई गौ-आश्रय स्थल का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य की समस्त कार्यदायी संस्था कार्य को गुणवत्ता के साथ 10 जून 2019 तक पूर्ण होना सुनिश्चित किया जाए। नगर निगम/नगर निकाय द्वारा निराश्रित गौवंश को अभियान चलाकर एक सप्ताह में गौ-आश्रय स्थलों में ले जाया जाए। उन्होने स्थलो पर भूसा और पेयजल की व्यवस्था को पूर्ण करने के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने नगर निगम सहित अन्य निकायो में अवैध पशु बधशालाओं के विरुद्व वैधानिक कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश निर्गत किये।
मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने शौचालय निर्माण एवं आवास निर्माण का टीम गठित कर सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण, सौभाग्य योजना, निराश्रित विधवा तथा दिव्यांगजन पेंशन सहित शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की एवं इन योजनाओं का भौतिक सत्यापन भी किये जाने के निर्देश दिए।
इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, वनरक्षक ए.के. सिंह, अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, जेडीसी आर.बी.भास्कर, आर.एफ.सी. नरेन्द्र कुमार सहित पंचायतीराज विभाग, विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आशाराम को मिली वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी पद पर प्रोन्नति

झांसी। आयुक्त एवं सचिव रजनीश गुप्ता राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा झांसी मण्डल झांसी आयुक्त कार्यालय में कार्यरत आशाराम को प्रोन्नति प्रदान करते हुए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के पद पर तैनाती के आदेश किये। साथ ही प्रदेश के 11 अन्य जनपदों के अधिकारियों को भी प्रोन्नति की गयी।आशाराम ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी का पदभार ग्रहण कर लिया है।

LEAVE A REPLY