गल्ला मंडी में दुकानों के आवंटन में रखी जाए पारदर्शिता: मण्डल आयुक्त

0
824

झांसी। नवीन गल्ला मण्डी भोजला भरारी में गल्ला मण्डी के साथ ही सब्जी व फल मण्डी को स्थानान्तरित किया जाना है, अतः भोजला मण्डी में सब्जी व फल मण्डी के निर्माण हेतु शासन को प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश। आवंटन पश्चात अवशेष दुकानों का नीलामी के आधार पर आवंटन किये जाने के निर्देश। नवीन गल्ला मण्डी भोजला में सुरक्षा के इंतजाम के साथ ही व्यापारियों के सुगम व्यापार हेतु बैंकों की शाखाये खोले जाने और मण्डी स्थल पर सफाई व्यवस्था हेतु पर्याप्त कर्मचारियों की तैनाती के निर्देश दिए।
यह निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में बुन्देलखण्ड पैकेज के अन्तर्गत निर्मित विशिष्ट मण्डी भोजला-भरारी में निर्मित दुकानो/गोदामों के आवंटन हेतु प्रक्रिया एवं शर्तो के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में दिए। उन्होने कहा कि दुकान आवंटन मे पूर्ण पारदर्शिता से नियम व शर्तो का पालन किया जाए।
बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि सब्जी व फल मण्डी हेतु अभी नवीन मण्डी भोजला में दुकाने नही है, जो दुकाने है वह गल्ला व्यापारियों के लिए आरक्षित है। अतः सब्जी व फल मण्डी के व्यापारियों को दुकाने उपलब्ध कराये जाने हेतु दुकान निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए ताकि दुकानों का निर्माण कराया जा सके। तदोपरांत ही उन्हे शिफ्ट किया जाए। उन्होने कहा कि गल्ला मण्डी के शिफ्टिंग के साथ ही गल्ला व्यापारी पुरानी मण्डी परिसर की दुकान/गोदाम, फड/खुला स्थान का कब्जा अविलम्ब मण्डी समिति का हस्तान्तरित करना होगा।
श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने कहा कि अवशेष ‘‘अ’’ श्रेणी की 5 दुकानो का आवंटन ‘‘आवंटन विनियमावली -2016’’ के अनुरुप नीलामी पद्वति से उच्चतम प्रीमियम के आधार पर ही किया जाएगा। नवीन मण्डी भोजला में सरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जाने के निर्देश पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि पुलिस चौकी का विस्तार किया जाएगा। पुलिस चौकी में आरक्षियों की संख्या बढ़ायी जाएगी। इसके साथ ही स्थल पर बैंक शाखाओं को खोले जाने हेतु भी निर्देश दिया जा चुका है। मण्डलायुक्त ने तालपुरा स्थित सब्जी व फल मण्डी में व्यापक गंदगी पर नाराजगी व्यक्त की और तत्काल सफाई आदि कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि मण्डी क्षेत्र से निकलना मुश्किल होता है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सचिव मण्डी को सफाई व्यवस्था कराये जाने को कहा तथा शीध्र ही मण्डी स्थल का भ्रमण करने की बात कही और कहा कि जो व्यापारी गंदगी फैलाये उसे ही सफाई करनी होगी। उन्होने नवीन मण्डी स्थल पर कम्पोस्ट खाद बनाये जाने हेतु भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। नवीन मण्डी भोजला में मण्डलायुक्त ने लगभग 5000 पौधों का रोपण कराये जाने को निर्देश डीडी मण्डी (प्रशासन) को दिये। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण की तैयारी अतिशीध्र पूर्ण कर ले।
इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, अपर आयुक्त (प्रशासन) त्रिभुवन विश्वकर्मा, डीडी मण्डी (प्रशासन) चन्द्रपाल तिवारी, डीडी मण्डी (निर्माण) एम.एम.कान्त, उप जिलाधिकारी गुलाबचन्द्र राम, सचिव मण्डी राजेश कुमार वर्मा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY