स्‍कूल में अब स्टूडेंट्स की क्‍लास लेगी पुलिस – रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

- स्कूल्स में जाकर ब्वॉयज स्टूडेंट्स को जागरूक करेंगे पुलिस कर्मचारी - स्कूल प्रबंधन व पैरेंट्स को भी दी जाएगी बच्चों पर नजर रखने की नसीहत

0
684

झाँसी। गलत संगत में पड़कर किशोरों के छेड़खानी से लेकर अन्य अपराधों में शामिल होने ने परिक्षेत्र पुलिस की टेंशन बढ़ा दी है। ताबड़तोड़ हुईं कई वारदातों में किशोरों की संलिप्तता सामने आने से पुलिस का मानना है कि सिर्फ वारदात का खुलासा कर देना ही पर्याप्त क्राइम कंट्रोलिंग नहीं है। ऐसे में झाँसी परिक्षेत्र पुलिस एक अनोखी पहल शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके तहत अब पुलिसकर्मी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले स्कूलों में जाकर स्टूडेंट्स को सही राह पर चलने का पाठ पढ़ाएंगे। इसके लिए डीआईजी ने सभी जिलों के लिए निर्देश जारी किया है, ताकि कम उम्र में गलत रास्ते पर चल देने के खतरे से स्टूडेंट्स को जागरूक किया जा सके।

बढ़ रहे हैं युवा अपराधी

बीते 12 महीनों के दौरान झाँसी रेंज में मोबाइल व चेन स्नेचिंग के मामले में 11 ऐसे आरोपी पकड़े गए, जिनकी उम्र 15 से 25 साल के बीच है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों का मानना है कि अगर सही समय पर युवाओं को जागरूक नहीं किया गया तो अपराध के रास्ते पर जा रहे युवाओं की तादाद बेकाबू हो जाएगी। बताते हैं कि डीआईजी जवाहर ने कार्यभार संभालने के बाद से ही तरह-तरह के अभियान चलाते रहे हैं। इससे पहले भी उनके निर्देश पर पुलिस कर्मचारी स्कूलों में जाकर छात्राओं को महिला अपराधों के प्रति जागरूक करते रहे हैं।

अवेयर करने की दिशा में कदम

अब उन्होंने कम उम्र में जुर्म की राह चल दे रहे किशोरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लड़कों को अवेयर करने की दिशा में कदम उठाया है, जिसके तहत पुलिस स्कूली छात्रों को तो जागरूक करेगी ही, उनके पैरेंट्स और स्कूल प्रबंधन को भी इसके लिए प्रेरित करेगी कि वह छात्रों पर निगाह रखने के साथ ही उन्हें सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करें। साथ ही पैरेंट्स को इसके लिए भी जागरूक किया जाएगा कि वह सबसे पहले अपने बच्चों के संगत की जानकारी करें, ताकि ऐसा न हो कि उनका बच्चा किसी गलत संगत में पड़कर अपराध का रास्ता चुन लें।

स्टूडेंट जानेंगे अपराध के परिणाम

इस अभियान के तहत स्टूडेंट्स को महिलाओं के सम्मान से लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर भी अवेयर किया जाएगा। पुलिस स्टूडेंट्स को बताएगी कि उनकी एक गलती कैसे उनके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। इस दौरान स्टूडेंट्स को अपराध के रास्ते पर जाने के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाएगा।

इनका कहना है

इससे पहले गर्ल स्कूल्स में जाकर पुलिस अभियान चलाती रही है ताकि लड़कियों को उनके साथ होने वाले अपराध के प्रति जागरूक किया जा सके। अब पुलिस टीम ब्वॉयज स्कूल्स में जाकर स्टूडेंट्स को जागरूक करेगी, ताकि वह गलत संगत में पड़कर गलत राह पर जाने से बच सकें।
जवाहर, डीआईजी

LEAVE A REPLY