प्रशासन ने ग्रामीणों को सतर्क रहने के दि‍ए न‍िर्देश

प्रशासनि‍क व पुलि‍स अधिकारियों ने जल प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

0
910

झांसी। जिलाधिकारी और अन्य प्रशासनिक व पुल‍िस अधिकारियों द्वारा पारीछा बांध व जलभराव से प्रभावित महेवा ग्राम का भ्रमण किया। इस दौरान ग्रामीणों से बात करते हुए पारीछा बांध से छोड़े गए पानी से गांव की समस्या के संबंध में जानकारी ली।
जिलाधिकारी शि‍वसहाय अवस्‍थी ने पारीछा बांध का निरीक्षण करते हुए बताया कि राजघाट माताटीला ओवरफ्लो हो रहा है, जिस कारण वहां से पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस कारण सुकवांं डुकवा से पानी की निकासी हो रही है, जिसका असर पारीछा बांध पर भी पड़ रहा है और यहां से भी पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पानी छोड़े जाने के कारण तलहटी के गांव में समस्या हो रही है। अध‍िकारि‍ि‍यों ने ग्राम महेवा थाना चिरगांव का निरीक्षण किया गया और स्थिति का जायजा लिया गया। उन्‍होंने ग्रामवासियों से बात की तो ग्रामीणों ने बताया कि अब गांव में जलभराव की स्थिति नहीं है। एक-दो दिन पहले गांव के चारों ओर पानी भर जाने से गांव का रास्ता बंद हो गया था, जिस कारण गांव में आए बाहरी लोग फंस गए थे। अब सब ठीक है। जिलाधिकारी श्री अवस्थी ने पारीछा बांध का निरीक्षण करते हुए वहां मौजूद पुलिस बल को निर्देश दिए, कि लोगों को पानी के पास ना जाने दें। उन्होंने कहा कि युवक युवतियां सेल्फी के कारण पानी के पास जा सकते हैं। उन्हें ऐसा करने से रोका जाए।
जिलाधिकारी ने बताया कि बेतवा नदी के तटीय गांव में अलर्ट घोषित किया गया है। राजस्व पुलिस विभाग के अधिकारी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। ग्रामीणों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। जलस्तर कम हो रहा है। स्थिति नियंत्रण में है। अभी तक किसी गांव में पानी भरने व जनहानि होने की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। एक दो गांव ऐसे हैं, जहां का संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। वहां वैकल्पिक व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। अब समस्या नहीं है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओपी सिंह ने ग्रामीणों से बात करते हुए कहा कि आप लोग स्वयं व अन्य को पानी के नजदीक ना जाने दें। अब आपकी सुरक्षा हम सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि कोई भी घटना होती है तो तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक कंपनी पीएसी की रखी गई है, जो जरूरत पड़ने पर मौके पर भेजी जाएगी। ग्राम महेवा न‍िरीक्षण के बाद डीएम व एसएसपी चि‍रगांव थाना पहुंचे। वहां उन्होंने थाना समाधान दिवस के प्रार्थना पत्रों की जानकारी ली। इस मौके पर प्रशिक्षु आईएएस संजीव कुमार मौर्य, प्रभारी निरीक्षक चिरगांव सुनील कुमार तिवारी आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY