मौका मिले तो सब कुछ कर सकती हैं महिलाएं

0
655

झांसी। क्षेत्र के विकास में महिलाएं सक्रिय भूमिका निभा सकती हैं, यदि महिलाओं के समूह को वित्तीय साक्षर बनाया जाए। छोटी-छोटी बचत से समूह को सम्रद्ध बनाने की जानकारी के साथ उन्हें अपने दस्तावेजां की बेहतर रखरखाव की सम्पूर्ण जानकारी दें, ताकि बैंक के साथ उनका लेन-देन सहज हो सके।
उक्त विचार संयुक्त विकास आयुक्त लालजी यादव ने 8 दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में डिस्ट्रिक रिसोर्स पर्सन फण्ड के समापन सत्र में प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत किया गया।
स्थानीय होटल में कार्यक्रम जिला मिशन प्रबंधक इकाई झांसी द्वारा आयोजित किया गया।
संयुक्त विकास आयुक्त ने प्रदेश के 13 जनपदो से आए 23 प्रतिभागियां जिसमें सेवानिवृत बैंकर्स भी शामिल थे, से कहा कि यदि गरीब महिला समूह को वित्तीय जानकारी सरल भाषा में दी जाए, तो वह जल्द ही समझ लेगी और कार्य भी करने लगेगी। उन्होंने सुझाव दिया कि समूह की महिलाओं को पैसे के लेन-देन सम्बन्धित दस्तावेज उन्ही की भाषा में समझाएं तो बेहतर होगा। महिलाओ का मैनेजमेन्ट अन्य के मुकाबले ज्यादा प्रभावशाली होता है। समापन सत्र में उपायुक्त एनआरएलएम ने बताया कि प्रदेश के 13 जनपदां से 23 प्रतिभागियों द्वारा उन्मुखीकरण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम कन्नौज से आये अशोक बग्गा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। साथ ही 7 सीनियर सेवानिवृत्त बैंकर्स ने भी अपने विचार प्रस्तुत कर महिला समूह को कैसे वित्तीय जानकारी दी जा सके, जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर से 4 स्टेट रिसोर्स पर्सन ने भी प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में भोलेनाथ पाण्डेय, नीलू जायसवाल, जिला मिशन प्रबंधक रतन मिश्रा, सांख्यिकी अधिकारी रामकुमार खरे, डीके पाण्डे आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY