झांसी को पर्यटन के नक्‍शे पर लाने को प्रशासन ने कसी कमर

0
1187

झांसी। महारानी लक्ष्मीबाई दुर्ग की तलहटी को हैरिटेज बनाने के लिए एक कमेटी बनाने के निर्देश जिलाध‍िकारी को देते हुए मण्‍डलायुक्‍त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्‍तव नेे कहा कि इस जगह का ऐसे सौंदर्यीकरण किया जाए कि जिससे इसकी वास्तविकता से कोई छेड़छाड़ न हो। इससे पर्यटकों को भी आकर्षित किया जाए। उन्होने कमेटी में एएसआई के प्रतिनिधि को भी शामिल किए जाने को भी कहा।
आयुक्त सभागार में हुई बैठक में उन्‍होंने कहा कि तलहटी में लाइटिंग आदि का सुझाव सांसद द्वारा दिया गया है। एएसआई धरोहरों को संरक्षित करने का काम करती है। इसलिए ऐसा कोई निर्माण नहीं कराया जाएगा जिससे एएसआई सहमत न हो। उन्होने यह विश्वास भी दिलाया कि दुर्ग के वास्तविक स्वरूप को कोई नुकसान नहीं होगा।
डीएम शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि कमेटी के गठन के बाद ही इसका डीपीआर बनवाया जाएगा। भूमि व बजट की कोई समस्या नहीं है। निर्माण का कार्य व सौंदर्यीकरण जेडीए द्वारा किया जाए। नगर निगम इसको संचालित करेगा और कमेटी का गठन 15 दिन में कर लिया जाएगा। उन्होने कहा कि सभी का प्रयास है कि इस एरिया का डेवलपमेंट हो ताकि लोग वहां आ सकें। बैठक में उपाध्यक्ष जेडीए सर्वैश कुमार दीक्षित, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर आयुक्त अख्तर रियाज, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा, एएसआई से मनोज सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY