अब आसान नहीं होगी सूचना विभाग से मान्‍यता लेना

0
889

झांसी। सूचना व‍िभाग के अधि‍कार‍ियों की आखि‍रकार मान्‍यता काेे लेकर कुछ सख्‍ती तो बरती है, लेक‍िन यह सख्‍ती कब तक कायम रहती है। यह बात महत्‍वपूर्ण होगी।
अपर निदेशक/वित्त एवं लेखाधिकारी श्रीनिवास त्रिपाठी ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग लखनऊ मुख्यालय में प्रेस मान्यता समिति की बैठक में अध्यक्षता करते हुए कहा क‍ि पत्रकार सचेतक के रुप में कार्य करे, आम जनमानस को सटीक और सत्यता से प्रेरित जानकारियां उपलब्ध कराये। पत्रकार समाज का चौथा स्तम्भ है, अतः समाज में फैली कुरीतियों को रोकने में भी अहम भूमिका निभाये। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सभागार में आयोजित झांसी/चित्रकूटधाम मण्डल सहित देवीपाटन मण्डल की प्रेस मान्यता हेतु चर्चा की गयी।

प्रेस मान्यता की बैठक में संयुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय ने कहा कि प्रेस मान्यता के लिए कम से कम स्नातक की डिग्री अवश्य हो ताकि पत्रकार द्वारा समाज को सही व गलत की जानकारी दी जा सके। बैठक में प्रेस मान्यता समिति के सदस्यों द्वारा प्रत्येक जिले से प्राप्त आवेदनों पर गम्भीरता से विचार-विमर्श किया गया। समिति के सदस्यों ने मान्यता दिये जाने के लिए समाचार-पत्रों के नियमितीकरण व सर्कुलेशन की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने इस बात को गम्भीरता से कहा कि समाचार-पत्रों का नियमित होना अनिवार्य है। समिति द्वारा ऐसे प्रकरण जो अंशकालीन है या आवेदन में कमी है अथवा अपूर्ण है, उन पर विचार नही किया गया। संयुुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय ने बताया कि दिनांक 10 सितम्बर 2019 तक प्रदेश के समस्त जिलों की प्रेस मान्यता हेतु बैठक की जा रही है। दिनांक 10 सितम्बर के पश्चात ही प्रेस मान्यता हेतु कितनों का समिति का चयन किया समस्त जिलों को सूचित किया जाएगा। इस मौके पर प्रेस मान्यता समिति के सदस्य रतन कुमार दीक्षित, प्रमोद गोस्वामी, रविन्द्र जायसवाल, सुश्री उमा मिश्रा, अविनाश चन्द्र मिश्र, प्रदीप कुमार जैन, प्रचार-प्रसार सहायक अतुल दीक्षित सहित जालौन, ललितपुर, चित्रकूट, बाँदा, महोबा, हमीरपुर के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY