नदि‍यों के उफान से पहले सतर्क रहें प्रशासनि‍क अध‍िकारी – मण्‍डलायुक्‍त

0
1145

झांसी। नदियों के किनारे गांवों में मुनादी के माध्यम से जल स्तर बढ़ने की जानकारी ग्रामीणों को दी जाए, ताकि वह सर्तक रहे और दुर्घटना से बच सके। नदियों किनारे बसे गांवो की सूची तैयार कर लें, जो बांधों से पानी डिस्चार्ज होने पर प्रभावित हो सकते है। ऐसे स्थान जहां रिपटे के ऊपर पानी का बहाव है। वहां पुलिस तैनात की जाए। साथ ही आवागमन रोका जाए। नदियों पर स्थित घाटों/मन्दिरों पर होने वाले आयोजनों पर सर्तकता बरती जाए। बाढ़ क्षेत्रों के अनुश्रवण हेतु जनपद में गठित स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक कर आपदा प्रबन्धन व बाढ़ से निपटने की सभी तैयारियां पूर्ण कर ले।
यह निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने मण्डल में वर्षा एवं राजघाट बांघ/माताटीला बांघ से पानी छोड़ने के दृष्टिगत बाढ़/आपदा प्रबन्धन से निपटने हेतु माताटीला बांघ स्थित निरीक्षण गृह में समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होने कहा कि सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ कार्य करे ताकि कोई जानमाल का नुकसान न हो सके। यह समाचार आप एश‍ियाटाईम्‍स.इन पर पढ़ रहे हैं।
माताटीला निरीक्षण भवन में मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने कहा कि बांधों से पानी छोड़े जाने की जानकारी नदियों किनारें बसे गांवों में मुनादी कर अवश्य दी जाए। उन्होने कहा कि सर्तकता से ही हम होने वाले नुकसान से बच सकते है। उन्होने स्पष्ट कहा कि नदियों के घाटों पर स्थित मन्दिरों में होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष चौकसी बरती जाए। साथ ही उन्हे सर्तक किया जाए। मण्डलायुक्त ने कहा कि बाढ़ की सम्भावना की स्थिति में नदियों किनारे घाटों पर होने वाले आयोजनों/जनसमूह के एकत्रीकरण से बचाया जाए व विशेष सावधानी बरती जाए।

उन्होने उपस्थित मण्डलीय अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में यदि रिपटा के ऊपर पानी का बहाव तेज है तो पुलिस के माध्यम से आवागमन रोका जाए। नदियों के किनारे भी ग्रामीण को जाने से रोके और विशेष चैकसी बरते ताकि कोई नुकसान न हो सके। यह समाचार आप एश‍ियाटाईम्‍स.इन पर पढ़ रहे हैं। उन्होने कहा कि बेतवा नदी में 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से ललितपुर व झांसी के कुछ गांवों पर प्रभाव पड़ सकता है, ऐसे गांवों की सूची पहले से तैयार कर उनका स्थलीय निरीक्षण कराकर समस्त तैयारियां पूर्व में ही सुनिश्चित कर ले।
बैठक में अधीक्षण अभियंता के.बी. लाल ने बताया कि मण्डल में स्थित समस्त बांध अपनी क्षमतानुसार लगभग भर चुके है। इसके अतिरिक्त भण्डारण क्षमता बढ़ने पर पानी समय-समय पर डिस्चार्ज किया जाता है, जिसकी सूचना लगातार उच्चाधिकारियों सहित जनपद को दी जाए।
इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, ललितपुर मानवेन्द्र सिंह, एसपी ललितपुर कै0एम.एम. वेग, अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, प्रशिक्षु आईएएस संजीव कुमार मौर्य, एडीएम एफआर झांसी नगेन्द्र शर्मा, ललितपुर अनिल कुमार मिश्रा, एसपी देहात राहुल मिठास, जेडीसी चन्द्रशोखर शुक्ला सहित सिंचाई विभाग के मण्डलीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY