विवि : रंगारंग प्रस्‍तुुुुुुुुतियों के साथ हुआ नए छात्र-छात्राओं का स्‍वागत

0
1247

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर के पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान के विभिन्न कक्षाओं के वरिष्ठ छात्र-छात्राओं द्वारा नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं के स्वागत हेतु सम्मेेलन समारोह कार्यक्रम आगाज-2019 का भव्य आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के राजीव गांधी इण्डोर स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में पर्यटन संस्थान के छात्र-छात्राओं के द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले के जिलाधिकारी के अक्षय सिंह ने कहा कि शिक्षा मानव जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने छात्रों से कहा कि उनके लिए यह सम्मिलन कार्यक्रम उनके लिए एक अवसर है जिसमें वे अपने नए मित्र, सखा या मेण्टर बनाने का है, उन्हें इस अवसर का भरपूर उपयोग करना चाहिए। उन्होंने नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं से कहा कि आपके वरिष्ठ साथी आपके जीवन में सदैव आपका सहयोग करते रहेंगे, इसलिए उन्हें सदा अपने वरिष्ठ साथियों का आदर एवं सम्मान करते रहना चाहिए। वरिष्ठ छात्रों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने वरिष्ठ छात्रों का आव्हान किया कि वे अपने सभी कनिष्ठ नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं को उन्हें अपने छोटे भाई की तरह रखना होगा। साथ ही उनके समक्ष उन्हें उनके समक्ष कुछ आदर्श एवं मानक स्थापित करने होंगे जिसका उनके कनिष्ठ साथी सदैव पालन करते रहे।

विशिष्ट अतिथि एवं नगर के प्रसिद्ध कला मर्मज्ञ मुकुन्द मेहरोत्रा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से छात्रों के बीच में आपसी सहयोग एवं समन्वय की भावना का विकास होता है, अतः ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिये। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ आचार्य प्रो. एके सहगल ने कहा कि हमें मात्र शिक्षित ही नही होना है बल्कि आवश्यकता इस बात कि है कि हम पूर्ण रूप से शिक्षित होकर अन्य को रोजगार देने के लायक हो सके। प्रो. सहगल ने कहा की छात्रों को अपने जीवन में अनुशासन, सहयोग, समन्वय तथा सहभागिता की भावना का विकास करना चाहिए।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के निदेशक प्रो. सुनील कुमार काबिया ने आमंत्रित अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम आगाज-2019 की रूपरेखा प्रस्तुत की और कहा कि प्रत्येक आगाज का क्लाइमैक्स या अंजाम होता है और छात्रों को उसके परवाज के लिए आवश्यक शक्ति आपका संस्थान प्रदान करेगा। इस दौरान प्रो.काबिया ने संस्थान की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संस्थान को 2.4 करोड रुपए का अनुदान पर्यटन संस्थान के भवन के विस्तार के लिए प्राप्त हुआ है, साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 14 अध्ययन कार्यक्रम प्रदान किए गए है। उन्होंने कहा की वर्तमान में संस्थान के छात्र हिल्टन, मैरियट, वेस्ट इन, ताज, सयाजी आदि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन संस्थानों में कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त संस्थान के छात्रों का शत प्रतिशत रोजगार प्राप्त हो रहा है। प्रो.काबिया ने बताया कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, नई दिल्ली के द्वारा पर्यटन एवं होटल प्रबन्धन संस्थान को ट्रेनिंग तथा प्लेसमेंट में विशिष्ट परफाॅरर्मेंस के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष संस्थान के 6 छात्रों को विदेश में पर्यटन संस्थानों मेे कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा, जिसका सम्पूर्ण व्यय कंपनियों द्वारा प्रदान किया जायेगा।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती के मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्जवलन, माल्यार्पण व पुष्पार्चन से हुआ। आमंत्रित अतिथियों को पुष्प कलिका भेंटकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन वंशिका तथा दानिश ने किया जबकि कार्यक्रम के अन्त में डा.संजय निबोरिया ने आमंत्रित अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रो.पूनम पुरी, डा.विनीत कुमार, डा.सूरजपाल सिंह, डा.मोहम्मद नईम, डा.अनिज झरबडे, डा.सुधीर द्विवेदी डा.राजीव बबेले, डा.सन्तोष पाण्डेय, डा.राजेश कुमार पाण्डेय, डा. केएल सोनकर, डा.हेमंत चंद्रा, डा.प्रणव भार्गव, डा.रमेश कुमार, डा. जी.के. श्रीनिवासन सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
इस अवसर पर संस्थान के वरिष्ठ छात्र छात्राओं के द्वारा नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं का परिचय प्राप्त कर उनकी रुचियों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार केएकल, समूह, गायन, नृत्य के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इसके अतिरिक्त छात्र छात्राओं ने आपस में विभिन्न प्रकार के खेलों का भी आयोजन किया जिससे कनिष्ठ व वरिष्ठ छात्र छात्राओं के बीच में समन्वय की भावना का विकास हो सके।

LEAVE A REPLY