एक जनपद एक योजना की लांचिंग 24 को

- उप्र दिवस पर सम्मानित होंगे झाँसी के हस्तशिल्पी अनुपम व दिनेश

0
1447

झाँसी। आगामी 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा एक जनपद एक उत्पाद योजना लांच की जाएगी। योजना के लांच होते ही जनपदवार एक जनपद एक उत्पाद योजना के कैंप आयोजित कर मार्केटिंग के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। 24 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम लखनऊ में राज्य हस्त शिल्प पुरूस्कार समारोह में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के लाभार्थी एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थी जिलेवार सम्मानित किए जाएंगे। लिहाजा लाभार्थियों का चयन कर सूची मुख्यालय प्रेषित की जाए। यह निर्देश अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद पांडेय ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारी, सीडीओ, जीएमडीआईसी एवं सहायक आयुक्त उद्योग को दिए। उन्होंने इन्वेस्टर समिट की तैयारियों पर भी चर्चा की।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद पांडेय ने कहा कि लखनऊ मुख्यालय पर 24, 25 व 26 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम लखनऊ में मेले का भी आयोजन किया जा रहा है। मेले में एक जनपद एक उत्पाद के चयनित हस्त शिल्पी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्पी वही उत्पाद लेकर मेले मे आएं जो एक जनपद एक उत्पाद में शामिल किया गया है। इस योजना के माध्यम से रोजगार सृजन होगा व क्षेत्र के हस्तशिल्पियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि कम समय है अतः बैंक के साथ अतिशीघ्र बैठक कर लें ताकि ओडीओपी के लंबित प्रकरणों का निस्तारण हो सके और उन्हें ऋण उपलब्ध हो जाए। योजना के लांच होने के बाद जनपदवार कैंप आयोजित किए जाएंगे जिससे मुद्रा योजना के ऋण वितरण कार्य होगा साथ ही एक जनपद एक उत्पाद की सफलता के लिए हस्तशिल्पियों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने बताया कि जनपद के दिनेश सोनी पीतल मूर्ति हस्तशिल्प कलाकार एवं अनुपम निरंजन काष्ठ मूर्ति कलाकार को राज्य हस्तशिल्प पुरूष्कार के लिए चुना गया है। उन्हें लखनऊ भेजे जाने की व्यवस्था कर ली गई है। साथ ही जनपद से मुद्रा योजना के लाभार्थी तथा पीएमईजीपी के लाभार्थियों का चयन कर सूची प्रेषित की जा चुकी है तथा प्रमाणपत्र वितरण समारोह में प्रतिभाग करने के लिए सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अन्नावि दिनेश कुमार, सहायक आयुक्त उद्योग अमित द्विवेदी, चंद्रभान सिंह, एलडीएम रणवीर सिंह, अजय पस्तोर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY