कार्पोरेट सेक्‍टर में बढ़ रही फोरेंसिक विशेषज्ञों की मांग – डॉ. रंजीत सिंह

0
1007

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में स्‍थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी में एक “कॉरपोरेट फोरेंसिक” विषय पर एक व्याख्यान आयोजित किया गया। यह व्याख्यान शेरलॉक इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस (एस आई एफ एस), नई दिल्ली के संस्थापक और सी.ई.ओ. डॉ रंजीत सिंह द्वारा दिया गया।


व्याख्यान में फोरेंसिक साइंस के कॉरपोरेट क्षेत्र में बढ़ती हुई उपयोगिता पर चर्चा की गई। डॉ. सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में कॉरपोरेट सेक्टर में फोरेंसिक विशेषज्ञों की बहुत मांग है। कई बीमा कंपनियों को क्लेम के दावों की सच्चाई परखने के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। ऐसे दावों में फिंगरप्रिंट, हैंड राइटिंग मिलान, आगजनी के झूठे मामलों की जांच पड़ताल के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ होते हैं। इसके अलावा डॉ रंजीत सिंह ने बताया कि इमिग्रेशन में फिंगरप्रिटिंग के माध्यम से व्यक्तियों के रिकॉर्ड रखने में बहुत मदद मिलती है। आज कॉरपोरेट जगत के प्रत्येक क्षेत्र में फोरेंसिक विशेषज्ञों की मांग बढ़ती जा रही है, जैसे फार्मा सेक्टर, इंश्‍योरेंस सेक्टर, मेडिकल सेक्टर इत्यादि। दिन प्रतिदिन धोखाधड़ी के बढ़ते हुए मामलों को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक कंपनी अब फोरेंसिक विशेषज्ञों को तवज्जो दे रहीं है। डॉ सिंह ने फोरेंसिक साइंस के विद्यार्थियों को परंपरागत नौकरी तलाशने के साथ साथ कॉरपोरेट जगत में भी अपने कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि आज फोरेंसिक के विद्यार्थी प्राइवेट जगत में काफी आसानी से नौकरी की तलाश कर सकते है। इसके अलावा विद्यार्थी खुद की प्राइवेट फोरेंसिक लैब भी शुरू कर सकते है। गौरतलब है कि डॉ रंजीत सिंह वर्तमान समय में प्राइवेट सेक्टर में फोरेंसिक साइंस में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले व्यक्ति हैं।

डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी के स्नातक व परास्नातक के छात्र छात्राओं के तमाम प्रश्नों के उत्तर भी डॉ रंजीत ने दिए। अंत में आभार डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी के समन्वयक डॉ विजय कुमार यादव ने व्यक्त किया। इस अवसर पर विभाग के सहायक आचार्य डॉ. अंकित श्रीवास्तव, शिक्षण सहायक मुरली मनोहर यादव और अभिमन्यु हर्षे उपस्थित रहे।

अपने समाचार देने, व्‍यापार का प्रमोशन कराने, एशिया टाईम्‍स से जुड़ने के लिए सम्‍पर्क करें:-

ईमेल आईडी :- mishra.sumitk@gmail.com और व्‍हाट्स अप नम्‍बर 9415996901

LEAVE A REPLY