कई ने शब्दों से तो कुछ ने पोस्टर से उकेरा महात्मा गांधी के जीवन को

0
585

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विभिन्न में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित वाद विवाद, निबंध लेखन और पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा के रंग बिखेरे। कुछ विद्यार्थियों ने बेहतर शब्द विन्यास, सुंदर लेखों से तो कुछ ने ठोस तर्कों के साथ, तो कुछ ने पोस्टर बनाकर महात्मा गांधी के विचारों और दर्शन की खूबियों को उकेरा।
जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में आज ‘स्वच्छता देश के विकास में महत्वपूर्ण है’ विषय पर निबंध लेखन का प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 50 से अधिक विद्यार्थियों ने बेहतर शब्द विन्यास और सुलेख से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। हिंदी विभाग में ‘अहिंसा से विश्व में शांति संभव है’ विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें विद्यार्थियों न ठोस तर्कों और तथ्यों के आधार पर विश्व में शांति की स्थापना के लिए अहिंसा के पालन पर जोर दिया। कुछ विद्यार्थियों ने इस विषय के विरोध में भी तर्क रखे।

वहीं ललित कला संस्थान में ‘महात्मा गांधी के सपनों का भारत’ विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ललित कला संस्थान ने महात्मा गांधी के विचारों और उनके संदेशों पर आधारित पोस्टर बनाकर अपनी कला प्रतिभा को व्यक्त किया। पोस्टरों को विभाग में आम लोगों के अवलोकनार्थ रखा गया। इन सभी प्रतियोगिताओं के दौरान छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. देवेश निगम, हिंदी विभाग के अध्यक्ष डा. मुन्ना तिवारी, डा.डी.के.भट्ट, डा. पुनीत बिसारिया, जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के समन्वयक डा. कौशल त्रिपाठी, डा. सीपी पैन्यूली, उमेश शुक्ल, जय सिंह, अभिषेक कुमार, सतीश साहनी, डा. उमेश कुमार, ललित कला संस्थान की समन्वयक डा. श्वेता पाण्डेय, डा. सुनीता, डा. अजय कुमार गुप्ता, दिलीप कुमार, जयराम कुटार, आरती वर्मा, मुकुल वर्मा, शिक्षा शास्त्र संस्थान की डा. काव्या दुबे, डा. सुनील त्रिवेदी, डा. सुषमा अग्रवाल, नवीन पटेल आदि उपस्थित रहे। दोनों प्रतियोगिताओं में परशुराम कालेज, बीबीसी तथा विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। दो अक्टूबर को हिंदी संस्थान के वृंदावन लाल वर्मा सभागार में पूर्वाहन नौ बजे से महात्मा गांधी के जीवन, मूल्य और दर्शन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। बाद में महात्मा गांधी जयंती समारोह के तहत आयोजित सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY