किसानों को पराली न जलाने के निर्देश देते हुए डीएम ने अधिकारियों को लगाई फटकार

0
601

झांसी। मण्डी में किसानो को 6 आर दिये जाने की जांच एसडीएम सदर द्वारा किये जाने के निर्देश देते हुए गड़बड़ी पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कराने को कहा गया। एलडीएम किसानो की समस्याओ को संवदेनशील होकर प्राथमिकता से निस्तारण कराये। बैंक किसानो का उत्पीड़न हरगिज न करे। अधिशाषी अभियंता विद्युत मऊरानीपुर के खिलाफ जल्द कार्यवाही की जायेगी। खरीफ क्षति का भुगतान माह दिसम्बर के प्रथम सप्ताह से किसानो को प्राप्त होगा। किसान किसी भी दशा में पराली न जलाये, इससे मृदा की उर्वरक शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने विकास भवन में आयोजित किसान दिवस की बैठक में अध्यक्षता करते हुये दिये। उन्होने कहा कि मऊरानीपुर के लगभग 400 किसानो का भुगतान शीध्र होगा। पोर्टल खुल गया है, सभी सूचनाये जल्द पोर्टल पर अपलोड कराये। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियो से कहा कि किसानो के प्रति संवदेनशील रहे और उनकी समस्याओ को समय से निस्तारित करे। उन्होने कहा कि बैंकर्स द्वारा किसानो को लगातार परेशान करने की शिकायते प्राप्त हो रही है। एलडीएम इन सभी प्रकरणो को स्वयं निस्तारित कराये। खरीफ क्षति के भुगतान के लिए उन्होने बीमा कम्पनी को निर्देशित करते हुये कहा कि जल्द भुगतान करे ताकि रबी फसल की तैयारी में उन्हे मदद मिल सके। बैंक अभी भी पशुपालन, मस्त्य पालको के किसान क्रेडिट कार्ड नही बना रहे। इसे गम्भीरता से लेते हुये केसीसी बनाये जाने की कार्यवाही कराये।
किसान बैंठक में किसान नेता महेन्द्र शर्मा ने कहा कि मण्डी में व्यापारियो द्वारा बोली बोली जा रही है, जबकि मण्डी अधिकारियो को बोली बोलना चाहिए ताकि किसान को उपज का अधिक दाम मिल सके। उन्होने बताया कि व्यापारी आपसी सांठ-गांठ से कम बोली बोलकर फसल खरीद रहे है। सरकार द्वारा मूंगफली का एमएसपी 5080 रुपये है, परन्तु किसान से कम पैसे पर खरीद रहे है। महेन्द्र शर्मा ने विद्युत विभाग द्वारा अस्थाई विद्युत संयोजन देने में सहयोग नही कर रहे है, जिससे किसान परेशान है। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता ग्रामीण प्रथम को फटकार लगाते हुये कहा कि यदि कोई असहयोग करता है तो कार्यवाही करे। साथ ही कौन-कौन विद्युत कर्मी हड़ताल पर है बताये, उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
शिव नारायण सिंह ने कहा कि किसानो द्वारा पराली जलाये जाने पर प्रशासन द्वारा सीधे एफआईआर दर्ज की जा रही है, जबकि पराली जलाये जाने की जांच की जाये और दोषी पाये जाने कार्यवाही की जाये। गुलाब सिंह ग्राम बरगढ़ ने कहा कि बड़ागांव बीज गोदाम पर रक्षा इकाई का गोदाम खोला जाये ताकि किसानो को कृषि रक्षा रसायन के लिये भटकना न पड़े। कमलेश लम्बरदार ने कहा कि बैंक पशुपालक व मस्त्य पालक का केसीसी नही बना रहे है, जबकि शासन द्वारा स्पष्ट निर्देश दिये जा चुके है। किसान लगातार बैंको के चक्कर लगा रहे है। उन्होने जिलाधिकारी से कहा कि आप बैंक को निर्देश दे ताकि केसीसी बन सके। सुरेन्द्र सिंह पुरातनी ने छुटटा पशुओ की समस्या पर ध्यान आकृष्ट करते हुये बताया कि छुटटा पशुओ से अधिक समस्या हो रही है। ऐसे पशुओ को जल्द आश्रय सथल में भेजा जाये। श्रीमती राजेश कुमार मऊरानीपुर ने बताया कि मण्डी समिति में सदस्य बनाये जाने हेतु सचिव मण्डी से मिले और प्रार्थना- पत्र दिया। उन्होने अभद्र भाषा का प्रयोग कर हमे नोटिस जारी कर दिया। जिलाधिकारी ने उक्त प्रकरण की जांच एसडीएम द्वारा कराये जाने के आदेश दिये। इस मौके पर डीडी कृषि कमल कटियार, जिला कृषि अधिकारी के.के. सिंह, किसान बान सिंह, सुनील रिछारिया, देवी सिंह कुशवाहा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY