अब छात्राएं आत्‍म रक्षा के लिए नहीं होंंगी किसी पर निर्भर

0 राजकीय कन्या विद्यालयों में लगेंगे लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण शिविर

0
1152

झाँसी। विभिन्न जिलों में विगत कई माह से युवतियों के साथ हुई दुष्कर्म की सनसनीखेज वारदातों को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। वह छात्राओं को आत्म रक्षा के लिहाज से ‘रानी लक्ष्मीबाई’ बनाने की तैयारी में है। उन्हें सशक्त बनाया जाएगा, ताकि मुश्किल समय में वे खुद की रक्षा कर सकें और कमजोरों की मददगार बन सकें।
जुलाई से उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद का नया सत्र शुरू होगा। सरकार ने छात्राओं की सुरक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग को दिशा-निर्देश भेजे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार योगी सरकार ने राजकीय कन्या विद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए रानी लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया है। प्रशिक्षण शिविर जुलाई से राजकीय कन्या विद्यालय में शुरू होंगे। इसमें छात्रओं को जूडो-कराटे और अन्य विधाएं सिखाई जाएंगी। यह शिविर दो से तीन माह तक प्रत्येक कन्या हाईस्कूल और इंटर कॉलेज में आयोजित होंगे। शैक्षणिक समय से अलग समय में इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

अध्यापिकाओं की उपस्थिति में होगा प्रशिक्षण

रानी लक्ष्मीबाई प्रशिक्षण शिविर में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए महिला कोच को प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि पुरुष कोच अधिक संख्या में उपलब्ध हैं, जिसको देखते हुए प्रशिक्षण कॉलेज की अध्यापिकाओं की उपस्थिति में दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY