मण्‍डलायुक्‍त ने योजनाओं की समीक्षा कर फर्जी आंकड़ें व रिपोर्ट देने वालों पर कार्रवाई के दिए निर्देश

0
1099

झांसी। ढाई माह शेष है, वित्तीय वर्ष पूर्ण होने में। अतः अधिकारी वित्तीय वर्ष के लक्ष्य को पूर्ति करने हेतु प्लानिंग बनाकर कार्य करें। निकायो में बाबू के पटलो में परिवर्तन लाया जाए, ताकि टैक्स बढ़ोतरी में तेजी आए। ग्राम पंचायत के विकास हेतु विकास कार्यों को प्राथमिकता से शामिल करते हुए डीपीआर बनाएं। मंडल में सभी जिलों में निर्भया फंड का उपयोग किए जाने हेतु कार्ययोजना बनाएं। आसरा योजना व कांशीराम आवास योजना के खाली आवासों को आवंटित किया जाए। एंटी भू माफियाओं पर यदि एफ आई आर दर्ज की गई, तो उन्हें सजा अवश्य दिलाई जाए। कर-करेत्तर में आबकारी विभाग सहित अन्य विभाग रणनीति बनाकर अपने वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें। यह निर्देश मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने आयुक्त सभागार में मंडलीय विकास कार्यों के 18 बिंदुओ सहित कर-करेत्तर व कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आप स्वयं आत्म चिंतन करें, कि विभाग की क्या स्थिति है और उसे सुधारने के सार्थक प्रयास करें। अनेकों विभाग ऐसे हैं जहां पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं, परंतु कोई कार्य नहीं हो रहा, इस सोच को बदलना होगा।
मंडलीय समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने विभिन्न विभागों के कार्यों को आड़े हाथों लिया और सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय नौकरी में है। सभी का दायित्व है कि धनराशि का सदुपयोग हो और जो कार्य हो उनका लोगों तक लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्णय लेने में तेजी लाएं ताकि विकास बाधित ना हो। ग्राम पंचायत/ निकायो में धनराशि उपलब्ध है लेकिन किसी को भी जानकारी नहीं है, उस धनराशि को विकास कार्यों में व्यय किया जाए। विभाग अपने अधूरे कार्यों की समीक्षा करें और उन्हें पूर्ण करने हेतु शासन से धनराशि की मांग करने हेतु पत्र लिखें। मंडलायुक्त ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि परियोजनाओं में गुणवत्ता व भौतिक सत्यापन में धार लेकर आयें कार्य ताकि समय से पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें और अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं को सुने उनका निस्तारण कराएं।
मंडलायुक्त ने निराश्रित गौवंश की समीक्षा करते हुए अब तक के कार्यों पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने झांसी सीवीओ को गलत जानकारी देने पर कड़ी फटकार लगाई और मुख्य विकास अधिकारी को स्वयं रिव्यू करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रय स्थल पर चारा/ पानी के साथ दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने कहा गौ आश्रय स्थल में चल रहे निर्माण कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। गौ आश्रय स्थल के सफल संचालन हेतु खंड विकास अधिकारी को सक्रिय करने का सुझाव दिया। गौ आश्रय स्थल में चल रहे निर्माण कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जाए, साथ ही गांव आश्रय स्थल में यदि बीमारी से किसी गौवंश की मौत होती है तो उसे अतिशीघ्र दफनाए जाने की कार्रवाई पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।
मंडलायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए की प्रत्येक जिले में कैंप आयोजित किए जाएं और गोल्डन कार्ड के साथ ही आधार कार्ड बनाने की सुविधा कैंप में दी जाए। उन्होंने कहा कि मंडल में 308382 पात्र लाभार्थी परिवार है और अभी तक 215524 गोल्डन कार्ड ही बन सके हैं, शेष लाभार्थी परिवार योजना का लाभ कैसे ले सकेंगे? उन्होंने कहा कि जब तक गोल्डन कार्ड नहीं बनेगा, तब तक लाभार्थी परिवार को योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। गोल्डन कार्ड जनपद झांसी में 113968 के सापेक्ष 88254, जनपद जालौन में 105042 के सापेक्ष 72127 कार्ड बनाए गए और जनपद ललितपुर में 89372 के सापेक्ष 55143 कार्ड बन गए हैं। शेष कैंप आयोजित कर जल्द बनाए जाएं ताकि लाभार्थी परिवार योजना का लाभ ले सके।
समीक्षा बैठक में फर्जी रिपोर्ट व फर्जी आंकड़े देने वालों को दंडित अवश्य किया जाए यह बात मंडलायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने क्षेत्र में ग्रामीणों को शौचालय इस्तेमाल करने हेतु जागरूक किए जाने के भी निर्देश दिए, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण के साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे लाभार्थी जिन्हें किसी भी योजना का लाभ नहीं मिला और वह जरूरतमंद तो उन्हें इस योजना से आवास उपलब्ध कराया जाए। मंडल में आवास निर्माण में तेजी लाएं ताकि समय से योजना अंतर्गत आवास पूर्ण किए जा सके।
राष्ट्रीय आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने समूहों को और अधिक सक्रिय करने पर जोर दिया, उनके बनाए उत्पादों को प्रोत्साहित करने के भी निर्देश बैठक में दिए। मंडलायुक्त ने रानीपुर कस्बे में उद्योग विभाग, श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग सहित अन्य विभाग जो लाभकारी योजनाएं संचालित करती हैं। वहां कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए, और वहां रह रहे बुनकरों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। बैठक में कन्या सुमंगला योजना जो मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा योजना अंतर्गत बढ़ाए गए लक्ष्य की पूर्ति करने के भी निर्देश दिए। जनपद झांसी में 20000, जालौन में 17000, ललितपुर में12000 के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मंडलायुक्त श्री शर्मा ने कर राजस्व एवं करेतर राजस्व की वसूली समीक्षा में कहा कि ऐसे विभाग जो वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में काफी पीछे हैं उन्हें रणनीति बनाकर वसूली बनाऐं। उन्होंने खनन विभाग की वसूली बड़ाये जाने के लिए प्रवर्तन कार्य में तेजी लाए जाने को कहा साथ ही आबकारी विभाग, खनिज विभाग, परिवहन विभाग, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, ऊर्जा विभाग, कृषि विपणन( मंडी )व सिंचाई विभाग को वार्षिक लक्ष्य प्राप्त करने हेतु तेजी से कार्य करने की नसीहत दी। कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि निर्भया फंड से व्यस्त चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का प्रस्ताव प्रेषित करें। फूड पेट्रोलिंग लगातार की जाए तथा जनता की समस्याओं का समय से समाधान हो। अवैध शराब व अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। आईजीआरएस व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में डिफाल्टर ना हो, विभाग शिकायतों का निस्तारण समय से और गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करें।
इस मौके पर आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी झांसी शिव सहाय अवस्थी, जालौन डॉ मन्नान अख्तर, ललितपुर योगेश कुमार शुक्ला, एसएसपी डॉक्टर ओपी सिंह, अपर आयुक्त डॉक्टर रियाज, अपार आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, जीडीसी चंद्रशेखर शुक्ला सहित अन्य मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी विभिन्न विभागों के मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY