खनन स्‍थलों पर लगाए जाएं सीसीटीवी कैमरे : श्रीमती रोशन जैकब

0
699

झांसी। प्रदेश में सरकारी एजेंसी द्वारा फर्जी रमन्ना का इस्तेमाल बड़ी संख्या में हो रहा है, यदि फर्जी रमन्ना पकड़ा जाता है तो 6 गुना वसूली की जाए। जनपद में कोई क्षेत्र रिक्त ना रहे जहां खनन संभव हो वहां पट्टा जारी हो, प्रदेश में माह जनवरी 2020 तक खनन पट्टे नीलाम हो जाएं सभी जिन्हें जल्द स्थान चिन्हित करते हुए विज्ञापन जारी करें। नए क्षेत्र यदि हो तो उन्हें भी विज्ञापन में शामिल करें। बालू मोरम की आपूर्ति बनी रहे यदि सप्लाई बढ़ेगी तो राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। जिलाधिकारी ठेकेदारों से आरसी की वसूली करना सुनिश्चित करें। जनपद झांसी में मिनरल फंड का अच्छा इस्तेमाल करने पर प्रशंसा की गई तथा अन्य जिलों को भी इसी तरह कार्य करने की सलाह दी। यह बात भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश की निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने योजना भवन वीसी कक्ष से प्रदेश के समस्त जिलाधिकारी व माइंस ऑफिसर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पट्टौं की नीलामी तथा फेक रमन्ना के इस्तेमाल व आरसी की वसूली की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि अभी भी कई जिले हैं, जिन्होंने खनन स्थल का चयन का नहीं किया है। वह जल्द चिन्हांकन कार्य पूर्ण कर लें।

योजना भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने कहा कि खनन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और वह क्रियाशील भी हो अभी तक प्रदेश में 18 से 20 स्थानों को पर ही कैमरे लगे हैं यदि खनन स्थल पर कैमरे लगे हो तो कितना खनन किया जाता है की सही जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने प्रदेश में पांच चेक गेट बनाए जाने की भी जानकारी दी जहां खनन गाड़ियों की विधिवत जांच होगी। निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म ने कहा कि खनन संबंधित गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जाए प्रदेश में अभी 28840 गाड़ियां का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है इसे बड़ा जाने के लिए जिलों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। प्रदेश में अभी 47% राजस्व वसूली है जो कम है, उन्होंने राजस्व बढ़ोतरी के लिए प्रवर्तन कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीते वित्तीय वर्ष जनवरी में प्रवर्तन कार्य बेहद अच्छा हुआ जिसमें एफ आई आर दर्ज तथा वसूली भी बड़ी मात्रा में की गई थी, परंतु अभी प्रवर्तन कार्य व वसूली की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इसे जल्द सुधारा जाए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निदेशक श्रीमती रोशन जैकब ने विभाग में राजस्व बढ़ाए जाने के लिए निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियों द्वारा फर्जी रमन्ना का इस्तेमाल हो रहा है। एक रमन्ना कई एजेंसी द्वारा अलग-अलग कार्यों में प्रयोग लाया जा रहा, यह फेक रमन्ना है। इस पर कार्यवाही की जाए, उन्होंने रमन्ना की गंभीरता से जांच करने के निर्देश दिए और फर्जी रमन्ना को कैसे पकड़ा जाए उसकी भी विधिवत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कई खनन स्थलों पर कनेक्टिविटी कम होने के कारण ठेकेदार उसका गलत लाभ उठा रहे हैं अतः जिलाधिकारी वहां टावर लगवाए जाने का प्रयास करें ताकि कनेक्टिविटी बेहतर रहे। निदेशक द्वारा विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने मिनरल फंड के इस्तेमाल की समीक्षा की और जनपद झांसी के जिलाधिकारी की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनपद झांसी में मिनरल फंड का बेहतर सदुपयोग किया गया। अन्य जिले भी झांसी की तरह फंड का इस्तेमाल करें, उन्होंने कहा कि मिनरल फंड का इस्तेमाल खनन प्रभावित क्षेत्र के लोगों के विकास उनके स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क व उनके पिछड़ेपन को दूर करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कार्य योजना बनाकर मिनरल फंड का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया। इस मौके पर एन आई सी झांसी में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, जिला खान अधिकारी मोहम्मद महबूब खान आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY