सर्राफा व्यापारी लूटकांड: चार आरोपी गिरफ्तार, डेढ़ करोड़ के जेवर बरामद : रिपोर्ट गौरव कुशवाहा

0
1373

झाँसी। सर्राफा व्यापारी के यहां हुई लूटपाट के बाद अपने गिरोह के सरगना को ही लूटे गए माल को हथियाने के चक्कर में साथियों ने मार डाला और उसका हिस्सा भी हड़प लिया। मगर पुलिस की नजरों से वह भी नहीं बच सके और पुलिस ने चार लुटेरों को गिरफ्तार कर उनके पास से डेढ़ करोड़ का माल बरामद कर लिया। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे के शुक्ल ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में पत्रकारों को दी है।
उन्होंने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के चौधरयाना मोहल्ले में रहने वाले सर्राफा व्यापारी पवन कुमार अग्रवाल के यहां 19 दिसंबर की देरशाम लूटपाट हुई थी। इस घटना को गंभीरता से लेते हुए स्वॉट टीम, कोतवाल और प्रेमनगर थानाध्यक्ष को लगाया गया था। यह टीम लुटेरों की तलाश में लगी हुई थी। इस दौरान पुलिस टीम को लुटेरों के नाम प्रकाश में आए। इस आधार पर उनकी सुरागरसी तेज कर दी थी। बीती रात सूचना मिली कि पवन अग्रवाल के घर की लूट में शामिल अभियुक्त संदीप, आशीष अपने दो अन्य साथियों के साथ लूटे गए माल का बटवारा अंजनी माता मंदिर के पास कब्रिस्तान के अंदर खजूर के पेड़ों के नीचे कर रहे हैं। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर चारों को पकड़ लिया। एसएसपी के मुताबिक कोतवाली थाना क्षेत्र के उन्नाव गेट अंदर मोहल्ले में रहने वाला संदीप कुशवाहा, उन्नाव गेट बाहर निवासी आशीष साहू, शिवम साहू व अनुज राय को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से पांच किलो 400 किलो सोना, चांदी के आभूषण 230 ग्राम बरामद किए हैं। बरामद माल की कीमत एक करोड़ 50 हजार रुपया है।

पुलिस ने लिया सोशल मीडिया का सहारा
पुलिस ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और जांच के दौरान कृष्णा नामक युवक का नाम सामने आया। कृष्णा पीड़ित व्यापारी के यहां नौकर था और घटना के कुछ समय पूर्व उसे निकाल दिया गया था। पुलिस ने जांच में कृष्णा के मोबाइल नंबरों को खंगाला और सर्वेलांस की मदद ली। बाद में मुखबिरों की सूचना पर उनाव गेट अंदर निवासी विक्की राय, रामकृपाल व शिवम सूजे को गिरफ्तार कर उनके पास से साढ़े चार लाख के जेवर, 71 हजार रुपए नकद एवं तमंचे व कारतूस बरामद किए थे।

संदीप ने अपने साथी के साथ कर दी कृष्णा की हत्या
एसएसपी ने बताया कि पूछताछ में संदीप कुशवाहा ने स्वीकार किया है कि उसने लूट के माल के बंटवारे में हुए विवाद और कृष्णा के हिस्से को हड़पने के उद्देश्य से कृष्णा की हत्या कर उसका शव मेरठ के पास फेंक दिया है। एसएसपी के अनुसार संदीप और कृष्णा साथ-साथ भागे थे। दोनों पुलिस से छिपने के लिए दिल्ली, इंदौर आदि स्थानों पर रहे। दिल्ली के आगे मेरठ के पास उनमें विवाद हो गया और संदीप ने अपने साथी विक्की लखेरा के साथ मिलकर मेरठ के पास कृष्णा को सुनसान जगह पर ले जाकर हत्या कर दी थी। कृष्णा की पहले गला दबाया था, इसके बाद चेहरों को पत्थरों से कुचल दिया था। एसएसपी ने बताया कि एक टीम कृष्णा के परिजनों के साथ घटना स्थल पर शव बरामद करने के लिए भेज दी गई है।

मौज-मस्ती के इरादे से की थी डकैती
गिरोह के सरगना संदीप कुशवाहा ने बताया कि उसके गिरोह के सभी सदस्य आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं। सभी को अपने शौक पूरा करने और मौज-मस्ती के लिए रुपयों की जरूरत थी। कृष्णा को नौकरी से निकाले जाने के बाद से ही वह खिन्न रहता था। उससे सभी ने जानकारी ली और संदीप ने पूरी योजना तैयार कर इस डकैती की घटना को अंजाम दिया। संदीप ने बताया कि इस रुपए से भी अपनी लाइफ स्टाईल बदल देते और खूब मौज-मस्ती करते। संदीप ने बताया कि झाँसी में रहने वाला विक्की लखेरा भी शातिर बदमाश है। झाँसी से भागकर वह लोग इंदौर में विक्की लखेरा के साथ रहने लगे थे। वहां से भागकर दिल्ली, फिर मेरठ गए थे।

पुलिस टीम को एक लाख का मिलेगा इनाम
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे के शुक्ल के मुताबिक अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन ने सनसनीखेज कांड का खुलासा करने वाली पुलिस टीम कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय पाल सिंह, स्वॉट टीम प्रभारी उमेश चंद्र त्रिपाठी, प्रेमनगर थानाध्यक्ष स्वतंत्र कुमार सिंह, मिनर्वा चौकी प्रभारी संजीव कुमार, उन्नाव गेट चौकी प्रभारी भाऊराम व सर्विलांस सदस्य दुर्गेश चौहान को पुलिस प्रशस्ति पत्र व एक लाख का नकद पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है।
———–

पुलिस को देखकर भागा ट्रैक्टर बिजली खंभे से टकराया

झाँसी। पुलिस को देखकर बेहताशा भाग रहे बालू से भरे ट्रैक्टर के गुरसरांय थाना क्षेत्र स्थित छिरौरा मोड़ के पास विद्युत खम्बे में टकरा जाने से एक ओर जहां खम्बा टूट गया वहीं दूसरी ओर ट्राली पलट गई । मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रैक्टर को अपनी हिरासत में ले लिया। वहीं पीछे से आ रहे अवैधानिक खनन कर लायी गयी बालू से भरे एक अन्य ट्रैक्टर को भी पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया है। दोनों ट्रैक्टरों के विरुद्ध पुलिस ने सम्बंधित धाराओं में मुकद्दमा दर्ज कर लिया है। थानाध्यक्ष अवध नारायण पांडेय ने बताया कि बालू माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है । जिसमें दो ट्रैक्टर रविवार को उनकी गिरफ्त में आये हैं जिनके विरुद्ध कार्यवाही कर दी गई है ।
—————-

थाना परिसर में चलाया गया स्वच्छता अभियान

झाँसी। स्वच्छता अभियान के तहत गुरसरांय थाना परिसर में थानाध्यक्ष अवधनारायण पांडेय के साथ पुलिस कर्मियों ने झाड़ू लगाकर पूरे परिसर की साफ सफाई की। इस दौरान थानाध्यक्ष ने कहा कि परिसर में स्वच्छता रहेगी तो पुलिस कर्मी निरोग रहेंगे। उन्होंने स्वच्छता अभियान को सतत संचालित करने की बात भी कही। इस मौके पर एसआई अरविंद सिंह, एसआई सुनील कुमार, एसआई ओपी सिंह आदि मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY