लक्ष्‍य के सापेक्ष वसूली न करने पर कई विभागों को लगी फटकार

0
555

झांसी। वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने हेतु प्रवर्तन कार्य न करने पर नगर निगम, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग, खाद्य सुरक्षा विभाग, विद्युत विभाग, मंडी आदि को फटकार। प्रत्येक दशा में वार्षिक लक्ष्य पर वित्तीय वर्ष समापन से पूर्व पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। बड़े बकायेदारों पर अभियान चलाकर कार्यवाही करें। खाद्य सुरक्षा विभाग मिठाई के अतिरिक्त दूध, मसाले, धी, तेल व मावा की मिलावट पर भी कार्रवाई करें। मेडिकल स्टोर पर प्रतिबंधित दवाओं के साथ नशीली दवाओं के बेचे जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही है। इसे सख्ती से रोका जाए। क्षेत्र में एक ही एम एम 11 का कई बार उपयोग हो रहा है। इसकी सख्ती से जांच हो तथा ओवरलोडिंग पर प्रभावी कार्रवाई की जाए। यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में जनपद स्तरीय मासिक कर- करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने समस्त विभागों को वसूली बढ़ाए जाने हेतु प्रवर्तन कार्य करने में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग अपना वार्षिक लक्ष्य को पूर्ण करने में अतिरिक्त ऊर्जा के साथ कार्य करें।
जिलाधिकारी ने वसूली समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में प्रवर्तन कार्य शून्य है। किसी भी विभाग द्वारा कोई प्रवर्तन कार्य नहीं हो रहा, यह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि प्रवर्तन कार्य होता है तो वसूली में बढ़ोतरी अवश्य होती। उन्होंने नगर निगम को फटकारते हुए कहा कि बार-बार कहने के बाद भी अवैध होर्डिंग पर भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही, यह अक्षम्य है। इससे राजस्व घट रहा है। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि यदि होर्डिग्स गिरने से कोई घटना होती है तो सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़क चौड़ीकरण का कार्य नहीं हो रहा। साथ ही जगह-जगह अतिक्रमण है जिसे नगर निगम द्वारा हटाए जाने की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। इसे किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में से 124.82 करोड़ का वार्षिक लक्ष्य है। इसके सापेक्ष विभाग द्वारा 88.80 करोड़ ही वसूला गया। वार्षिक लक्ष्य से अभी 56.75 करोड कम है। जिलाधिकारी ने कहा कि कैसे लक्ष्य पूर्ण किया जाएगा? उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि प्राइवेट बस अपने रूट परमिट के अनुसार रोड पर चले। यदि रूट से इतर संचालन पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रवर्तन कार्य बढ़ाने के निर्देश दिए ताकि वसूली में इजाफा हो सके। आबकारी विभाग की वसूली समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि 329.24 करोड़ वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष 224.89 करोड़ वसूली की गई जो वार्षिक लक्ष्य से 104.35 करोड़ कम है, इसे कैसे पूरा किया जाएगा? उन्होंने विभागीय अधिकारी को ताकीद करते हुए कहा कि टीम बनाकर प्रवर्तन कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि लगातार महंगे ब्रांड की शराब में मिलावट की शिकायतें प्राप्त हो रही है। साथ ही नकली शराब की बिक्री भी हो रही है। इसे सख्ती से रोका जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि शराब की दुकानें रात 10:00 बजे के बाद यदि खुली पाई जाती है, तो कार्रवाई होगी, यदि दुकान के बगल में बैठा कर शराब पिलाई जाती है तो एक्ससाइज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने अवैध खनन एवं खनिजकर्म विभाग की वसूली समीक्षा करते हुए उपस्थित एसडीएम/ तहसीलदारों से कहा कि अवैध खनन की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही है। विभाग द्वारा प्रवर्तन कार्य हो रहा है। आप भी भ्रमण करते हुए अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि एक ही एम एम 11 से कई गाड़ियों का संचालन हो रहा है इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि भ्रमण के दौरान अवैध भंडारण पाया जाता है तो उसे जब्त कर नीलामी कार्रवाई सुनिश्चित हो।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अभियान चलाकर मेडिकल स्टोर पर छापेमार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मेडिकल स्टोर पर नशीली दवाओं व प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री लगातार शिकायतें प्राप्त होंगे, इसे सख्ती से रोका जाए। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि विभाग मात्र मिष्ठान प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई कर खानापूर्ति ना करें। बल्कि खाद्य तेल, मसाले, सब्जी, फल तथा मिलावटी मावा पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली समीक्षा करते हुए जनपद की नगर पालिकाओं में लगभग 30 करोड़ 56 लाख की धनराशि डंप है। इसे कार्य योजना बनाकर तत्काल कार्य प्रारंभ कराए। उन्होंने नगर पालिकाओं से कहा कि सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट ही भूमि चिन्हित हो गई है, कार्य तत्काल प्रारंभ कराएं।
उन्होंने जनगणना कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि जनगणना से संबंधित जितने शासनादेश व प्रपत्र है उन्हें सही ढंग से समस्त अधिकारी पढ़ ले। जिलाधिकारी ने कहा कि जनगणना के सूचिता पूर्ण आंकड़े प्राप्त होंगे तो योजनाएं और विकास बेहतर होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि तहसीलों में नेट व्यवस्था बेहतर हो क्योंकि जनगणना का कार्य कंप्यूटराइज होना है। सभी एसडीएम अपनी ब्लॉक सुपरवाइजर एवं प्रगणक सुनिश्चित करें।
बैठक में एंटी भू माफिया, राजस्व वादों के निस्तारण, तहसीलो में गंदगी व अतिक्रमण विद्युत विभाग, मंडी परिषद, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन आदि की भी गहन समीक्षा की उचित दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्रीराम अक्षयवर चौहान, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, गरौठा ए के सिंह, मोंठ मंजूर अहमद, मऊरानीपुर सतीश कुमार एवं ए सी एम गुलाबचंद राम सहित समस्त तहसीलदार व अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

क्रेडिट कार्ड बनवाने व लोन के लिए बैंक से करें सम्‍पर्क

झांसी। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थी को मिशन मोड में 08 से 22 फरवरी 2020 तक विशेष अभियान के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के दौरान सभी पीएम किसान लाभार्थी क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु बैंक द्वारा दिये गये एक पन्ने का फार्म व अपने खसरा, खतौनी के साथ अपने बैंक शाखा में जमा करके सस्ती दर पर कृषि ऋण का लाभ प्राप्त करे। इसके साथ ही पीएम किसान लाभार्थियों का किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है। वह अपना लिमिट बढ़ाने के लिये तथा निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड धारक कार्ड जारी कराने हेतु बैंक शाखा से सम्पर्क करे। इसी के साथ जो किसान कृषि हेतु क्रेडिट कार्ड ले चुके है और वे पशुपालन एवं मस्त्य पालन कर रहे है वे भी इन कार्यो हेतु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी के लिये भारत सरकार द्वारा एक पन्ने का विशेष आवेदन पत्र जारी किया गया है जो www.agricoop.gov.in एवं www.pmkisan.gov.in पर भी उपलब्ध है। आवेदन की सुविधा जन सेवा केन्द्र पर भी पर उपलब्ध होगी।

LEAVE A REPLY