झांसी खजुराहो फोरलेन मार्ग के निर्माण में 14 स्थान पर समस्या से कार्य बाधित

0
693

झांसी: झांसी-खजुराहो फोरलेन के निर्माण कार्य में आ रही बाधाएं एवं आपत्तियों का निराकरण किसी भी दशा में 1 सप्ताह में कर लिया जाए ताकि निर्माण कार्य अपनी समय सीमा माह नवंबर 2020 तक हो सके। फोरलेन के निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण कर ली गई तथा मुआबजा वितरण भी पूर्ण कर लिया गया है परंतु निर्माण कार्य में कुछ मकान आदि है जिस कारण कार्य प्रभावित हो रहा है। एसडीएम मऊरानीपुर दो-तीन दिन में गांव जाकर वार्ता करें और समस्या का निराकरण कराएं। यह कार्य अधिक प्राथमिकता से कराया जाए, लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह निर्देश जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में झांसी-खजुराहो के निर्माण कार्यों एवं समस्याओं के निराकरण के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए।
बैठक में जिलाधिकारी ने एनएचएआई को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सड़क के गहरे गड्ढों को तत्काल ठीक किया जाए ताकि आम जनमानस सकुशल मऊरानीपुर तक पहुंच सके। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि सड़क को जल्द ठीक किया जाए साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि कम से कम एक ओर की सड़क चलने योग्य बना दी जाए जिससे लोगों का आवागमन सहज हो सके।
झांसी खजुराहो फोर लेन मार्ग के निर्माण में 14 स्थान ऐसे हैं जहां समस्या आने के कारण कार्य बाधित हो रहा है यह जानकारी एनएचएआई के परियोजना निर्देशक के. बालाचंदर ने दी। उन्होंने कहा कि उक्त मार्ग मे 76 किलोमीटर मार्ग उत्तर प्रदेश में है, जिसके अंतर्गत झांसी के 7 गांव व मऊरानीपुर तहसील के 23 गांव शामिल है। यह प्रोजेक्ट 1100 करोड़ रुपये का है जिसमें 300 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो गई है। कार्य नम्बवर 2020 तक पूर्ण किया जाना है। परियोजना निदेशक बालाचंदर ने बैठक में उन स्थलों की जानकारी दी जहां समस्याएं आ रही है उन्होंने बताया कि ग्राम दिगारा, ग्राम जावन, ग्राम भिटोरा, ग्राम घुराट, ग्राम बंगरा धवा, ग्राम निमोनी, ग्राम जाकिरी, ग्राम रूपा धमना, ग्राम बसारिया, ग्राम देवरी घाट आदि अन्य स्थानों पर समस्याएं आने के कारण कार्य बाधित हो रहा है और कार्य की प्रगति भी धीमी है, उन्होंने बताया कि चयनित ग्रामों में भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया और संबंधित को मुआवजा राशि भी दी जा चुकी है परंतु भूमि खाली नहीं की गई। उन्होंने बताया कि मार्ग में ब्रिज तैयार कर लिए गए परंतु रास्ते में मकान आदि अभी भी है जिससे कार्य आगे नहीं किया जा पा रहा है। उक्त समस्त समस्याओं का निराकरण जल्द कराया जाए ताकि कार्य गति से हो सके और समय सीमा के अंदर पूर्ण कीया जा सके। परियोजना निर्देशक जे बालाचंद्रन ने झांसी खजुराहो पुल के निर्माण के संबंध में बताया कि परिसंपत्तियों में कुछ गांव ऐसे हैं जहां सरकारी भवन है। उन्हें भी खाली कराया जाने हेतु मुआवजा राशि एडीएम वित्त एवं राजस्व के यहां जमा है तथा विभागों से सहमति भी प्राप्त हो गई है धनराशि विभाग को दी जाएगी उन्होंने बताया कि फोरलेन में एक मंदिर की भी शिफ्टिंग होनी है उसके लिए प्रशासन भूमि तलाश कर उपलब्ध कराएं ताकि मंदिर को शिफ्ट किया जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी स्थानों के संबंध में एनएचएआई प्रोजेक्ट डायरेक्टर जे बालाचन्दर ने जानकारी दी है, वहां संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर आ रही समस्याओं एवं आपत्तियों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि संबंधित गांवों में जाकर ग्रामीणो से बात करते हुए समस्याओं का निराकरण कराएं ताकि कार्य समय से पूरा हो सके।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, एडीएम प्रशासन बी प्रसाद, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, एसडीएम मऊरानीपुर अंकित श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक राजीव पाठक, डिप्टी मैनेजर एनएचएआई अतुल पुन्डीर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण, सिंचाई लघु सिंचाई, जल निगम, वीडीओ आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY