कड़े तेवर दिखाते हुए जिलाधिकारी ने वसूली में तेजी लाने के दिए निर्देश

0
626

झांसी। परिवहन विभाग, खनन, मंडी परिषद तथा वन विभाग का प्रवर्तन कार्य संतोषजनक नहीं तत्काल टीम गठित कर कार्य में तेजी लाएं ताकि वसूली में इजाफा हो सके। एसडीएम अपने परगना में अभियान चलाकर अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई करें तथा अवैध परिवहन पर वसूली बढ़ाएं। इसके साथ ही विभिन्न विभागों की आरसी में भी सहयोग करें। समस्त विभाग यह सुनिश्चित करले की वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली हर दिशा में शत-प्रतिशत पूर्ण हो। ईओ अपने क्षेत्र के वार्डों में भ्रमण करें ताकि किए जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव बनाया जा सके। अभियोजन कार्य में संवेदनशील होकर किए जाएं ताकि अपराधी को सजा दिलाई जा सके।
यह निर्देश जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने गांधी सभागार में जनपद स्तरीय कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली, स्थानीय निकाय तथा कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष समापन पर सभी विभाग अपने लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कर करेतर राजस्व वसूली समीक्षा करते हुए कहा कि विभाग एनफोर्समेंट के कार्यों में तेजी लाएं ताकि वसूली बढ़ाई जा सके। उन्होंने परिवहन विभाग व वन विभाग को प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाए जाने के कार्यों को बढ़ाए जाने की तथा टीम गठित करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग द्वारा जारी आरसी की वसूली में एसडीएम स्वयं रुचि लें और वसूली में तेजी लाएं, उन्होंने कहा कि जनपद में इनफॉर्मेंट कार्य संतोषजनक नहीं है। यह स्थिति स्वीकार नहीं की जाएगी। खनन विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि वार्षिक लक्ष्य से लगभग 12 करोड पीछे कैसे वसूली लक्ष्य पूर्ण होगा उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि एसडीएम अभियान चलाकर अवैध खनन एवं अवैध परिवहन पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी प्रवर्तन कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में स्थान चिन्हित करते हुए अचानक छापेमारी कार्रवाई करें ताकि अवैध परिवहन को रोका जा सके। वसूली समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने नगर निकाय की बिंदुवार समीक्षा की तथा अब तक की गई वसूली पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि नगर निकायों द्वारा वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष वसूली नहीं की जाती है तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने मऊरानीपुर 68%,रानीपुर 68%, तोड़ी फतेहपुर 78% को तेजी लाते हुए लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष समापन में 15 दिन अवशेष हैं, अतः टीम गठित करते हुए एनफोर्समेंट के कार्यों में तेजी लाएं ताकि वसूली लक्ष्य पूर्ण किया जा सके।
जिलाधिकारी ने स्थानीय निकाय की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिशासी अधिकारियों से कहा कि उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष नए कार्यों के प्रस्ताव तैयार कराएं। उन्होंने सुझाव दिया कि स्वयं वार्ड में नियमित भ्रमण करें ताकि क्या कमी है और कौन सी कार्य कराए जा सकते हैं, उनकी जानकारी मिल सके उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक जितनी धनराशि व्यय की जाएगी होगी आगामी वित्तीय वर्ष में भी उतनी धनराशि हेतु शासन को पत्र लिखा जाएगा उन्होंने कहा कि उपलब्ध धनराशि के व्यय में तेजी लाएं।
जिलाधिकारी ने पॉलिथीन के खिलाफ अभियान चलाने, आदर्श नगर पंचायत योजना, कान्हा गौशाला निर्माण की समीक्षा की और प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, एडीएम प्रशासन बी प्रसाद समस्त एसडीएम, तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका /नगर पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY