दहेज हत्याओं की विवेचनाओं को करेंगे जल्द निस्तारण: एडीजी – रिपोेर्ट गौरव कुशवाहा

बढ़ती वाहन चोरियों पर नाराजगी परिक्षेत्र के अपराधों की गई समीक्षा

0
1715

झाँसी। अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चंद्र मौर्य ने दहेज हत्याओं की विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण करने, वांछित अभियुक्तों की जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने झाँसी में बढ़ती वाहन चोरियों पर नाराजगी जताई है। साथ ही गश्त व्यवस्था करने वाले सिपाहियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चंद्र मौर्य ने झाँसी पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में परिक्षेत्रीय अपराधों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने हत्या, लूट, अपहरण, दहेज हत्या, लापता हो रहे बच्चों के मामले को देखा। समीक्षा के दौरान झाँसी व ललितपुर जिले से लापता हुए बच्चों के मामले में ध्यान न देने पर नाराजगी जताई है। बैठक में उन्होंने अपने अधीनस्थों अफसरों से लापता बच्चों का पता लगाने और उनकी मॉनीटरिंग करने को कहा है। वहीं, एडीजी ने लंबित विवेचनाओं के निस्तारण विशेष रुप से अनुसूचित जाति/ जनजाति के लम्बित अभियोगों एवं इनमें दी जाने वाली आर्थिक सहायता प्रस्ताव के संबंध में समयबद्ध कार्रवाई करने, सीओ द्वारा की जाने वाली दहेज हत्या की विवेचनाओं के विधिक एवं शीघ्र निस्तारण, पुरस्कार घोषित अपराधियों, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं।
अपर पुलिस महानिदेशक द्वारा सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था हेतु सिविल पुलिस का सहयोग लिए जाने पर भी बल दिया। महिला आरक्षियों को बीट में भेजने हेतु निर्देशित किया गया जिसमें घरेलु हिंसा को रोका जा सके। अदालत द्वारा ध्वनि प्रदूषण रोकने के संबंध में पारित आदेशों के क्रम में धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक स्थानों व अस्थाई जुलूसों आदि में बिना अनुमति लगाए गए ध्वनिविस्तारक यंत्रों के संबंध में नियमानुसार विधिपूर्ण कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक जवाहर, एसएसपी जे के शुक्ल, एसपी ललितपुर सलमान ताज, एसपी जालौन अमरेन्द्र प्रसाद सिंह आदि लोग उपस्थित रहे हैं।

थानों में नहीं रहेगी शराब, नमूने लेकर नष्ट करें लहन

झाँसी। क्षेत्रों में पकड़ी गई अवैध कच्ची शराब को थाने में स्टॉक के तौर पर अब नहीं रखा जाएगा। नमूना लेने के बाद शराब व लहन को नष्ट किया जाएगा। कोतवाली व थानों पर खड़े वाहनों पर अपराध व मुकदमा संख्या दर्ज कराई जाएगी।
सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चंद्र ने बड़ागांव थाने का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बड़ागांव में अभिलेखों का रखरखाव, अधूरे कागज पूरे करने, सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने की हिदायत दी। इसके साथ आवासीय परिसर के हालात भी देखे। बड़ागांव थाने में कोतवाली में खड़े सीज वाहनों पर अपराध व मुकदमा संख्या दर्ज करने को कहा। कई वर्षो से ड्रमों में भरी अवैध कच्ची शराब व लहन को देख नाराजगी जताई। कहा कि नमूना के तौर पर कुछ शराब व लहन रख लें। भारी मात्रा में लहन व शराब को नष्ट कर दें। यह काम सभी थानों में किया जाए। इसके बाद अपर पुलिस महानिदेशक ने निरीक्षण के दौरान स्टॉफ की सराहनीय की है। इस मौके पर डीआईजी जवाहर, एसएसपी जे के शुक्ल, एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय, आईपीएस अभिषेक व अन्य लोग उपस्थति रहे।

LEAVE A REPLY