31 मार्च तक रेल ट्रेक पर सिर्फ दौड़ेंगी मालगाड़ी

0
956

झांसी। कोविड-19 के दृष्टिगत भारतीय रेल द्वारा सभी पैसेंजर, मेल एक्सप्रेस, इंटरसिटी एवं प्रीमियम गाड़ियाँ 31 मार्च तक निरस्त कर दी गई है। सिर्फ 22 मार्च प्रातः 4:00 बजे से पहले अपनी यात्रा प्रारंभ करने वाली गाड़ियां ही अपने गंतव्य तक पहुंचेगी कोई नई गाड़ी इस दौरान अपनी यात्रा प्रारंभ नही करेगी। इसके अलावा इस दौरान देश के किसी हिस्से में आवश्यक वस्तुओं की कमी ना हो इस बात को ध्यान में रखते हुए सप्लाई देश के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने हेतु माल गाड़ियों का संचालन जारी रहेगा।

इसके साथ ही रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार 31 मार्च तक यूटीएस टिकटो की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है। अब स्टेशन काउंटर्स एवं यूटीएस मोबाइल एप्प के माध्यम से 31 मार्च तक कोई टिकट जारी नही किया जाएगा। पीआरएस टिकटो की बुकिंग के लिए भी न्यूनतम आवश्यक काउंटर ही स्टेशन पर खोले जाएंगे जिससे पहले से बुक किये गए टिकटो को भी समय रहते बिना किसी असुविधा के रद्द किया जा सके। इस दौरान स्टेशनों पर अतिरिक्त भीड़ को कम करने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा पीआरएस टिकटो के रिफंड नियमों में भी परिवर्तन किया गया है। ये परिवर्तन 21 मार्च – 21 जून 2020 तक के लिए मान्य है।

परिवर्तित नियम

1. ट्रैन निरस्त होने पर अब 3 दिन के स्थान पर 3 महीने तक टिकट जमा कर रिफंड लिया जा सकता है ।

2. यात्री द्वारा टिकट कैंसिल कराये जाने पर अब टीडीआर 3 दिन के स्थान पर 3 महीने तक भरा जा सकता है । इसके साथ ही टीडीआर को दावा कार्यालय में मौजूदा 10 दिन के स्थान पर 60 दिनों के अंदर भेजा जा सकता है ।

3. 139 के माध्यम से रद्द किए गए टिकटो के रिफंड स्टेशन पर ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान समय तक के स्थान पर 3 महीने तक प्राप्त किये जा सकते है ।

स्‍टेशन पर फैला रहा सन्‍नाटा



झांसी मंडल में रेल प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए कई बड़े कदम उठाए जा रहे है इसी क्रम में झांसी मंडल के बड़े स्टेशनों जैसे झांसी,उरई आदि पर थर्मल स्कैनर के द्वारा यात्रिओ की जांच शुरू की जा रही है । इसकी सहायता से संदिग्ध लोगो को भीड़ से अलग कर बेहतर तरीके से उनकी जांच की जा सकेगी जिससे कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में यह अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। जनता कर्फ्यू के मद्देनजर आज 22 मार्च को मंडल में स्टेशनों पर जैसे सन्नाटा सा पसरा रहा । झांसी स्टेशन से यात्रा प्रारंभ करने वाले यात्रिओ की संख्या न के बराबर रही मुख्य रूप से लंबे रूठ की अपनी यात्रा पूरी करके लौटे यात्री ही स्टेशन पर दिखाई दिए । झांसी स्टेशन पर जहां सामान्यतः प्रतिदिन लगभग 50,000 यात्री स्टेशन पर आते जाते है वहां 22 मार्च को यात्रियों की संख्या काफी कम ही रही। झांसी रेल प्रशासन जन साधारण से आग्रह करता है कि अनावश्यक यात्रा करने से बचे एवं जहां तक संभव हो घर पर ही रहे इसमे न सिर्फ आपका बल्कि देश का हित है।

शाम पांच बजे किया धन्‍यवाद


रेलवे कॉलोनी में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने आज शाम 5 बजे राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा कर रहे सभी वीर सपूतों को उत्साह बढ़ाने और उनके सम्मान में बाहर आकर तालियां, थालियां, घंटियां, शंख इत्यादि बजा कर धन्यवाद प्रकट किया है। मण्डल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने जनता कर्फ्यू को सफल बनाने पर सभी को धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY